यूपीएस (अन-इंटरप्टेड पॉवर सप्लाई) क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsयूपीएस (अन-इंटरप्टेड पॉवर सप्लाई) क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

यूपीएस (अन-इंटरप्टेड पॉवर सप्लाई) क्या होता है ninterruptible power supply यूपीएस क्या करता है What is UPS यूपीएस और इन्वर्टर में क्या अंतर है यूपीएस का चित्र यूपीएस फुल फॉर्म हिंदी में यूपीएस Price 4 hours backup UPS Price

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

यह एक ऐसा उपकरण होता है जो बिजली जाने के बाद भी कम्प्यूटर में विद्युत सप्लाई का काम करता रहता है। इस प्रक्रिया में यह DC पॉवर को AC पॉवर में बदलता है। इसके द्वारा दिया जाने वाला बैकअप इसमें लगी बैटरी की पॉवर पर निर्भर होता है। इस समय सिंगल PC के साथ जो यूपीएस सिस्टम प्रयोग किये जाते हैं उनका बैकअप टाइम 15 मिनट से लेकर 30 मिनट तक होता है। आजकल के यूपीएस सिस्टम पॉवर को स्टोर करने के लिये बैटरी के अलावा सुपरकैपिस्टर और फ्लाईव्हील्स को भी प्रयोग करते हैं।
यूपीएस सिस्टम के प्रयोग का उद्देश्य केवल यह होता है कि यदि अचानक बिजली चली जाये को कम्प्यूटर पर काम करते समय आपको फाइल सेव करने का समय मिल जाये और डेटा का लॉस न हो। जब से इंटरनेट का चलन शुरू हुआ है तब से मॉडेम के साथ भी इसका प्रयोग अनिवार्य हो गया है। इसकी वजह से बिजली जाने पर मॉडेम बंद नहीं होता है और इंटरनेट अबाध गति से अपना काम करता रहता है। यदि कोई फाइल डाउनलोड या अपलोड हो रही है तो ऐसे में मॉडेम की अहमियत और भी बढ़ जाती है। आजतक अनेक तरह के छोटे और बड़े यूपीएस सिस्टमों का निर्माण हो चुका है। इनसे कुछ मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक का ही बैकअप मिलता है। ऊपर दिये चित्र में जो यूपीएस दर्शाये गये हैं उनका प्रयोग डेस्कटॉप कम्प्यूटरों के साथ होता है। ज्यादातर यूपीएस सिस्टमों में फ्रंटसाइड में केवल ऑन या ऑफ का बटन होता है और कम्प्यूटर जोड़ने के लिये प्लग बैक साइड में होते हैं।
पिछले पेज में सबसे नीचे दिये चित्र में आप एक सामान्य यूपीएस की बैकसाइट और उसके कम्पोनेंट्स को देख सकते हैं। दुनिया का सबसे बड़ा UPS सिस्टम 46 मेगावाट का है और यह BESS अर्थात बैटरी इलेक्ट्रिक स्टोरेज सिस्टम नामक तकनीक पर आधारित है। इस समय यह अलास्का के फेयरबैंक्स नामक छोटे से शहर में लगा है और पूरे शहर को तथा उसके आसपास के ग्रामीण इलाकों बिजली जाने पर विद्युत आपूर्ति करता है।

Back to top button