लाइनेक्स इंस्टॉलेशन कैसे की जाती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsलाइनेक्स इंस्टॉलेशन कैसे की जाती है
itipapers Staff asked 2 years ago

लाइनेक्स इंस्टॉलेशन कैसे की जाती है linux operating system free download full version iso 64-bit Ubuntu download Install Linux on Windows 11 How to install Linux on laptop Linux installation on Windows 10 Installation of Linux operating system PDF How to install Linux OS step by step Screenshots Install Linux on Mac

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह से आपको यदि लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करना है तो इसे अपने कम्प्यूटर पर इंस्टॉल करना होगा। यदि कम्प्यूटर में पहले से विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम है तो भी आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हार्ड डिस्क में खाली जगह होनी जरूरी है। आइये सीखते हैं कि लाइनेक्स को कम्प्यूटर में कैसे इंस्टॉल करना है
⇨ लाइनेक्स के इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया इसके प्रत्येक संस्करण के लिए तकनीकी रूप से थोड़ी सी भिन्न हो सकती है। इसके कई संस्करण ऐसे हैं जो इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के समय अपने आप ही डिस्क में पार्टीशन को बनाकर उसे सक्रिय कर सकते हैं और कुछ ऐसे संस्करण भी हैं जिन्हें पहले से बने हुए और सक्रिय पार्टीशनों की जरूरत होती है।
⇨ कम्प्यूटर पर इसे इंस्टॉल करने के लिए आपको इसकी इंस्टॉलेशन या बूट डिस्क की आवश्यकता होगी। आप मदरबोर्ड के BIOS सेटअप में जाकर बूटिंग का क्रम इस तरह से सेट करें कि बूटिंग के लिए कम्प्यूटर आपसे सीडी/डीवीडी की मांग करे (लाइनेक्स ऑपरेटिंग सीडी/डीवीडी पर ही उपलब्ध होता है)।
⇨ बूटिंग का क्रम निर्धारित करने के बाद आप लाइनेक्स की सिस्टम डिस्क या बूटिंग डिस्क को सीडी-रोम ड्राइव में रख दें। इसके पश्चात कम्प्यूटर को रि-स्टार्ट करें।
⇨ पॉवर ऑन सेल्फ टेस्ट समाप्त होने के बाद कम्प्यूटर लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा बूट होगा और आपसे कम्प्यूटर सिस्टम, माउस, की-बोर्ड और आपके द्वारा कौन-सी भाषा प्रयोग की जा रही है इत्यादि की जानकारी मांगेगा।
⇨ इन सभी जानकारियों को प्रदान करने के बाद आपको फाइल सिस्टम के संदर्भ में पार्टीशन को फॉर्मेट करना पड़ेगा।
⇨ यदि आप GNU लाइनेक्स प्रयोग कर रहे हैं तो यह सिस्टम फाइलें, यूज़र फाइलें और कॉन्फीगुरेशन फाइलों के लिए एक ही पार्टीशन का प्रयोग कर सकता है।
⇨ सुरक्षा की दृष्टि से आप इन तीनों तरह की फाइलों के लिए अलग-अलग पार्टीशन प्रयोग करें। अलग-अलग पार्टीशन बनाने के लिए आपको लाइनेक्स की सिस्टम डिस्क में पॉवर क्वेस्ट नामक एक प्रोग्राम मिलेगा। जो जरूरत के अनसार अलग अलग पार्टीशन बना सकता है।
⇨ पार्टीशन बनने के बाद लाइनेक्स की स्थापना का कार्य शुरू होता है। जैसे ही आप कम्प्यूटर को रि-स्टार्ट करेंगे तो यह सीडी-रोम ड्राइव से बूट होकर इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया को शुरू कर देगा।
⇨ सबसे पहले कम्प्यूटर में क्या-क्या है इसकी जांच होती है और जांच पूरी होने पर इंस्टॉलेशन की स्क्रीन सामने आ जाती है। इसमें कई स्टेप्स होते हैं जो स्वयं ही क्रियान्वित होते जाते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम को कम्प्यूटर में स्थापित करते हैं।
⇨ प्रत्येक चरण में ऑपरेटिंग सिस्टम आपसे कुछ प्रश्न भी पूछेगा। इन प्रश्नों का सही उत्तर देने के बाद जब आप OK बटन पर क्लिक करेंगे तो इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया आगे बढ़ जाएगी।

Back to top button