लाइनेक्स कितने प्रकार के होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsलाइनेक्स कितने प्रकार के होते है
itipapers Staff asked 2 years ago

लाइनेक्स कितने प्रकार के होते है लिनक्स कितने प्रकार के होते हैं लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम से आप क्या समझते हैं लिनक्स के मुख्य कितने भाग होते हैं Linux के विभिन्न features तथा लाभ लिखिए लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषता लिनक्स द्वारा प्रदान किए गए ग्राफिकल यूज़र इंटरफेस के 2 प्रकार कौन से हैं? आरंभ में लिनक्स को कितने कंप्यूटर के लिए लिखा गया था?

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

लाइनेक्स कई रूपों में उपलब्ध है। इसे यों भी कहा जाता है कि लाइनेक्स के कई डिस्ट्रीब्यूशन हैं और हरेक की अपनी खूबियां और खामियां हैं। आपकी जरूरतों के हिसाब से कौन-सा डिस्ट्रीब्यूशन ठीक रहेगा, यह तय कर लेना चाहिए। यहां कुछ लाइनेक्स डिस्ट्रीब्यूशनों के बारे में जानकारी दी जा रही है।

⇨ कैलडेटा ओपन लाइनेक्सः
ओपन लाइनेक्स कैलडेटा का डिस्ट्रीब्यूशन या लाइनेक्स का पैकेज है और इसमें यूटीलिटीज, ग्राफिकल इंटरफेस, इंस्टॉलेशन की विधियां, थर्ड पार्टी एप्लिकेशंस और इससे भी ज्यादा अन्य कई चीजें शामिल हैं। ओपन लाइनेक्स छोटी, मझौली और बड़ी कंपनियों के लिए काफी उपयोगी है। यह वेब और ई-कॉमर्स एप्लिकेशनों के लिए भी उपयोगी है। यदि आप लाइनेक्स के लिए नए हैं और ऐसा सिस्टम चाहते हैं जो लगाने व उपयोग करने में आसान हो, तो कैलडेटा इसके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

⇨ डेबियन लाइनेक्स:
लाइनेक्स के सभी रूपांतरों में डेबियन लाइनेक्स को इंस्टॉल करना सबसे जटिल प्रक्रिया है। इसे इंस्टॉल करने की पूरी विधि टेक्स्ट आधारित है। ऐसा मान कर चला जाता है, जो कुछ आप कर रहे हैं। उसके बारे में आपको मालूम हो इसलिए नौसिखिए इससे परेशान होकर बहुत जल्दी ही निराश हो जाते हैं। डेबियन अल्फा, एआरएण, मोटोरोला 68k, पॉवर पीसी और SPARC सिस्टम के साथ-साथ X86 इंटेल मशीनों को भी सपोर्ट करता है। कुल मिलाकर यह एक पूर्ण सिस्टम है, लेकिन औसत विंडो उपयोगकर्ता के लिए शुरुआती बिंदु के रुप में यह ठीक नहीं रहता है।

⇨ रेड हैट लाइनेक्स:
रेड हैट लाइनेक्स सबसे ज्यादा लोकप्रिय कमर्शियल लाइनेक्स डिस्ट्रीब्यूशन है। लाइनेक्स डिस्ट्रीब्यूशनों में इस वर्जन की विंडो सबसे ज्यादा है। यह दूसरे लोकप्रिय लाइनेक्स रुपांतरों के लिए आधार का भी काम करता है। रेड हैट लाइनेक्स ही एक ऐसा डिस्ट्रीब्यूशन है जो डेस्कटॉप पीसी और हाईएंड सर्वरों दोनों पर काम करता है। रेड हैट में कई दूसरे उत्पाद भी होते हैं, जैसे हाई अवेलैबिलिटी सर्वर, सिक्योर वेब सर्वर, रेड हैट एंटरप्राइज और रेड हैट इम्बेडेड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट।

Back to top button