लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD) मॉनीटर क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsलिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD) मॉनीटर क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (LCD) मॉनीटर क्या होता है एलईडी क्या होता है एलसीडी मॉनिटर क्या है एलसीडी के फायदे What is the Full name of LCD ਐੱਲ ਸੀ ਡੀ ਦਾ ਪੂਰਾ ਨਾਮ ਦਸੋ एल सी डी का पूरा नाम बताइए LCD Full Form in Hindi LED in Hindi

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

LCD का पूरा नाम है लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले। अब इस तकनीक के मॉनीटरों का प्रयोग धीरे-धीरे बढ़ रहा है। लैपटॉप कम्प्यूटरों में भी इसी तकनीक का प्रयोग होता है। आइये इस तकनीक को समझें।

⇨ इसमें एक फ्लैट स्क्रीन होती है जो बहुत ही कम मात्रा में बिजली का प्रयोग करती है। इस तकनीक में पोल राइजिंग फिल्टरों को प्रयोग किया जाता है।

⇨ यह फिल्टर दो अलग-अलग तरह की प्रकाश किरणें पैदा करते हैं। इन किरणों को ऐसी दिशा में एलाइन करते हैं जिससे यह एक निश्चित कोण पर दूसरे पोल राइजिंग फिल्टर के जरिए परिवर्तित होकर पास हो जाएं। इसी प्रक्रिया से हमें स्क्रीन पर डिस्प्ले दिखाई देने लगता है।

⇨ कलर LCD तकनीक में एक फिल्टर और ज्यादा प्रयोग किया जाता है। इस फिल्टर में तीन सेल होते हैं जो लाल, हरे और नीले रंग को पैदा करते हैं।

⇨ जब प्रकाश किरणें इन तीनों सेलों से होकर निकलती हैं तो हमें स्क्रीन पर रंगीन डिस्प्ले दिखाई देने लगता है। इस समय दो तरह के LCD डिस्प्ले प्रयोग किए जाते हैं।

⇨ एक को DFB और दूसरे DVI कहा जाता है। दोनों में डीवीआई डिस्प्ले श्रेष्ठ है। इसका पूरा नाम है डिजिटल विजुअल इंटरफेस

LCD मॉनीटर का डिस्प्ले सिस्टम कितना आधुनिक और बेहतर है इसको जानने के लिये डिस्प्ले में निम्न विशेषतायें होनी चाहिये –
⇨ फ्लैट पैनल डिस्प्ले टाइप
⇨ स्क्रीन रेजोल्यूशन और आकार
⇨ पिक्सेल प्रति इंच
⇨ ब्राइटनेस एंड कंट्रॉस्ट
⇨ रिस्पांस टाइम
⇨ डेड पिक्सेल के लिये निर्माता की पॉलिसी
⇨ CardBus/PC Card/ExpressCard सपोर्ट
⇨ 3D ग्राफिक्स सपोर्ट

Back to top button