वर्नियर कैलीपर्स क्या है

DWQA QuestionsCategory: Questionsवर्नियर कैलीपर्स क्या है
itipapers Staff asked 4 years ago

वर्नियर कैलीपर्स क्या है वर्नियर कैलीपर्स का अल्पतमांक कितना होता है वर्नियर कैलिपर का अल्पतमांक कितना होता है वर्नियर कैलीपर्स का चित्र वर्नियर कैलीपर्स listcount वर्नियर कैलिपर लिस्ट काउंट हिंदी में vernier कैलिपर के सिद्धांत वर्नियर कैलिपर का प्रैक्टिकल

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

वर्नियर कैलीपर्स
वर्नियर कैलीपर्स सूक्ष्म मापन के रूप में प्रयुक्त किया जाने वाला एक यन्त्र (औजार) है जिसका आविष्कार फ्रांसीसी वैज्ञानिक पैरी वर्नियर्स ने किया था। वर्नियर कैलीपर्स बाजार में विभिन्न
परिशुद्धताओं (Accuracy) में उपलब्ध हैं; जैसे—0.1 मिमी, 005 मिमी तथा 0.02 मिमी मीटरी प्रणाली में तथा 0.001 ब्रिटिश प्रणाली में। वर्नियर कैलीपर्स के द्वारा बाहरी, आन्तरिक तथा गहराई तीनों प्रकार की मापें ले सकते हैं। आजकल वर्नियर कैलीपर्स को और भी अधिक उपयोगी बनाने के लिए उसकी बनावट में कुछ परिवर्तन किये गए हैं। परिवर्तन के आधार पर कुछ वर्नियर कैलीपर्स निम्न प्रकार हैं।
वर्नियर कैलीपर्स टाइप-L
टाइप-| वर्नियर कैलीपर्स में बोर आदि की माप लेने के लिए क्रॉस बिल टाइप जबड़े लगे होते हैं। बाहरी माप लेने के लिए नाइफ एज (Knife Edge) सहित दो जबड़े नीचे की ओर रहते हैं।
वर्नियर कैलीपर्स टाइप -||
इस कैलीपर्स में क्रॉस बिल टाइप जबड़ों के स्थान पर साधारण जबड़े होते हैं जो छोटे होते हैं तथा इनके किनारे शार्प (Sharp) होते हैं। दूसरे बड़े जबड़े अन्दर की साइड से जॉब की बाहरी | माप लेते हैं तथा इनके कुछ भाग को एक निश्चित मोटाई | (10 मिमी) का बनाकर गोलाई में ग्राइण्ड कर दिया जाता है। इस 10 मिमी वाले भाग को जॉब की आन्तरिक माप लेने के लिए | प्रयोग करते हैं। |
मैग्नीफाइड वर्नियर कैलीपर्स
वर्नियर कैलीपर्स के मेन स्केल पर तथा वर्नियर स्केल पर मुद्रित निशान बहुत पास-पास होते हैं। वर्नियर स्केल के ऊपर ही एक मैग्नीफाइंग लेन्स फिट कर दिया जाता है जो निशानों को बढ़ा कर दर्शाता है। इससे निशानों को मिला पाना आसान हो जाता है।
डायल कैलीपर्स
साधारण वर्नियर कैलीपर्स से माप लेने के लिए वर्नियर स्केल को पढ़कर उसे अल्पतम माप से गुणा करके माप निकालनी पड़ती है। इसमें त्रुटि होने की सम्भावना होती है। इसमें वर्नियर स्केल के स्थान पर डायल गेज लगा होता है जो कि 100 भागों में बँटा होता है। इसके केन्द्र पर लगी सुई इसके एक मिमी चलने पर 100 डिवीजन घूम जाती है। इस कैलीपर्स की अल्पतम माप 0.01 मिमी होती है।
डिजिटल कैलीपर्स
यद्यपि डायल गेज कैलीपर्स से रीडिंग लेना बहुत आसान है, परन्तु डिजिटल कैलीपर्स उससे भी ज्यादा आसानी से रीडिंग देने में सक्षम है। इसमें वर्नियर स्केल के स्थान पर लगी स्क्रीन पर कैलीपर्स के बीच की दूरी प्रदर्शित (Display) होती रहती है। यह दशमलव के दो अंकों तक मिमी में दूरी को दर्शाता है; जैसे-20.09 मिमी या 13.76 मिमी आदि।
वर्नियर गियर टूथ कैलीपर्स
किसी भी स्पर गियर (Spur Gear) के दाँतों (Tooth) की बनावट कितनी सही है, यह जाँच करने के लिए वर्नियर गियर टूथ कैलीपर्स प्रयोग में लाया जाता है।

Back to top button