वसा या चिकनाई से हमे क्या फायदे मिलते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsवसा या चिकनाई से हमे क्या फायदे मिलते है
itipapers Staff asked 3 years ago

वसा या चिकनाई से हमे क्या फायदे मिलते है वसा का मुख्य कार्य क्या है वसा की कमी से होने वाले रोग वसा की अधिकता से होने वाले रोग सबसे ज्यादा वसा किसमें पाया जाता है वसायुक्त भोजन क्या है वसा के स्रोत एवं वसा के कार्य लिखिए क्या किसी खाद्य वस्तु में वसा का परीक्षण किया जा सकता है, यदि हां तो कैसे वसा के पादप स्रोत कौन से हैं

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

वसा या चिकनाई से हमे क्या फायदे मिलते है
चिकनाई हमारे शरीर में शक्ति पैदा करती है। यह हमारे शरीर के बाहर वाले अंगों को चोटों आदि से बचाती है। यह हमारे शरीर की ज़रूरत के लिए विटामिन ए, डी और के को संभालती है। चिकनाई द्वारा ही तेज़ाब की प्राप्ति होती है। इसकी आवश्यकता हमारे शरीर को पड़ती है। सर्दियों में हमें चिकनाई का अधिक प्रयोग करना चाहिए। चिकनाई हमारे शरीर के तापमान को भी स्थिर रखने का काम करती है।

वसा या चिकनाई की कमी के कारण कोने वाली हानिया
काफी समय के बाद इसकी कमी का पता लगता है। इसके अभाव से हमारी चमड़ी खुश्क हो जाती है। विटामिन ए, डी, सी और के की कमी हो जाती है। चिकनाई तेज़ाबों की कमी के कारण ही हमारी चमड़ी खुश्क होती है।

वसा या चिकनाई की अधिकता के कारण होने वाली हानियां
हमारा शरीर मोटापे में बदल जाता है जो कि बुरा लगने लग जाता है। हमारे शरीर में जिस समय पशु चर्बी में वृद्धि हो जाती है उस समय हमारे खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा इकट्ठी हो जाती है। जिस समय यह रक्त हमारी इन्द्रियों में इकट्ठा होने लग पड़ता है उस समय हमारी धमनियां भी बन्द हो जाती हैं। ये धमनियां बन्द होने से हमारे दिल को कई प्रकार की बीमारियां लग जाती हैं। गाल ब्लैडर (पित्ते) में जिस वक्त कोलेस्ट्रोल काफी मात्रा में इकट्ठा हो जाता है, उस वक्त पित्ते की पथरी बन जाती है। हमारे हाज़मे में खराबी पड़ जाती है। शक्कर की बीमारी भी वसा के अधिक प्रयोग से लग जाती है। एक साधारण व्यक्ति की खुराक में वसा की मात्रा 50 से 75 ग्राम काफी है।

Back to top button