विद्युत आर्क वेल्डिंग Electric Arc Welding क्या होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsविद्युत आर्क वेल्डिंग Electric Arc Welding क्या होती है
itipapers Staff asked 4 years ago

विद्युत आर्क वेल्डिंग Electric Arc Welding क्या होती है आर्क वेल्डिंग क्या है वेल्डिंग रॉड कितने प्रकार के होते हैं वेल्डिंग रॉड कितने प्रकार की होती है मिग वेल्डिंग क्या है वेल्डिंग कितने प्रकार की होती वेल्डिंग मशीन कितने प्रकार की होती है वेल्डिंग करते समय कौन सी गैस निकलती है

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

विद्युत आर्क वेल्डिंग
Electric Arc Welding फ्लक्स कोटेड इलेक्ट्रॉड का प्रयोग करते हुए की जाने वाली वेल्डिंग को विद्युत आर्क वेल्डिंग (Electric Arc Welding) कहते हैं। इसमें धातु को पिघलाने के लिए आवश्यक ऊष्मा विद्युत आर्क से प्राप्त होती है। यह आर्क इलेक्ट्रॉड तथा जॉब को विद्युत धारा देकर प्राप्त की जाती है। इस आर्क से जॉब की धातु पिघलकर एक कुण्ड बनाती है।
इसी कुण्ड में इलेक्ट्रॉड की धातु भी पिघलकर मिल जाती है। इस प्रकार पिघली अवस्था में आधार धातु (Base Metal) तथा फिलर धातु (Filler Metal) आपस में मिलकर वैल्ड धातु (Weld Metal) बनाती है। यह वैल्ड धातु जमने पर एक पक्का तथा स्थायी जोड़ बनाती है। विद्युत आर्क वेल्डिंग में आवश्यक धारा को ए.सी. या डी.सी. वेल्डिंग मशीन के द्वारा प्राप्त किया जाता है।
जब इलेक्ट्रॉड को जॉब के अति निकट लाया जाता है तो उनके मध्य उपस्थित हवा का स्तम्भ (Column) आयनित (Ionised) हो जाता है। इसके कारण इलेक्ट्रॉन इस स्तम्भ से गुजरने लगते हैं तथा आर्क का स्वरूप ले लेते हैं। इस आर्क के प्रतिरोध के कारण ऊष्मा उत्पन्न होती है। इस ऊष्मा का अधिकतर ताप जॉब को पिघलाता है तथा शेष ताप इलेक्ट्रॉड को पिघलाने का कार्य करता है।

Back to top button