विभवान्तर क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsविभवान्तर क्या होता है
itipapers Staff asked 3 years ago

विभवान्तर क्या होता है विद्युत विभवांतर क्या है विभव और विभवांतर क्या है विभव और विभवांतर का एस आई मात्रक क्या है विभव और विभवांतर में अंतर बताये वोल्ट क्या है विभव क्या है विद्युत विभवांतर का सूत्र विभवांतर कैसी राशि है

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

1. E.M.E. – किसी विद्युत ऊर्जा उत्पादक उपकरण द्वारा पैदा किया गया वह बल जिसके कारण किसी चालक अथवा सर्किट में इलैक्ट्रॉन्स का प्रवाह स्थापित किया जाता है वि.वा.ब. (e.m.f.) कहलाता है। इसका संकेत 5 तथा मात्रक वोल्ट है।

2. पोटेन्शियल (Potential) – किसी वस्तु का वह वैद्युतिक स्तर, जिससे यह ज्ञात होता है कि करंट का प्रवाह किस ओर होगा, पोटेन्शियल कहलाता है। वस्तु पर पॉजिटिव पोटेन्शियल होने पर करंट का प्रवाह वस्तु से पृथ्वी की ओर तथा नेगेटिव पोटेन्शियल होने पर करंट का प्रवाह पृथ्वी से वस्तु की ओर होता है।

3. पोटेन्शियल डिफरेन्स (Potential Difference, P.D.)- किसी रेसिस्टेंस या लोड में से करंट का प्रवाह होने पर उसके सिरों कि पोटेन्शियल में अन्तर पैदा हो जाता है जो पोटेन्शियल डिफरेन्स (p.d.) कहलाता है। इसका प्रतीक v तथा मात्रक वोल्ट है।

4. P.D. तथा E.M.E. में अन्तर – यदि किसी सर्किट में करंट का प्रवाह शून्य हो तो P.d. का मान भी शून्य होगा, जबकि e.m.f का मान शून्य नहीं होगा।

Back to top button