शरीर की मालिश कैसे होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsशरीर की मालिश कैसे होती है
itipapers Staff asked 3 years ago

शरीर की मालिश कैसे होती है body massage oil what to wear to a full body massage what is body to body massage therapy thai full body massage what to expect full body massage in delhi price swedish body massage types of full body massage swedish full body massage

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

शरीर की मालिश कैसे होती है
Body massage physical treatment है। यह Physical treatment का बहुत ही पुराना और लाभदायक साधन है। शरीर को ठीक रखने के लिए कई ढंगों से मसाज की जाती है। यह हाथों से और बिजली के साथ की जाती है। पुराने समय से Indian मसाज के बड़े शौकीन हैं। Exercise, rest, मसाज और daily bath हम लोगों के रोज़ाना जीवन का एक ज़रूरी हिस्सा है। चीनी इतिहास के मुताबिक मसाज को शरीर के लिए बहुत ज़रूरी treatment माना गया है। मसाज सिर्फ बीमार आदमी के लिए नहीं होती बल्कि healthy body के लिए भी बहुत ज़रूरी है। Greek में अलग-अलग बीमारियों का इलाज शरीर की कसरत और मसाज से किया जाता है।

मालिश के फायदे
Body massage जो body पर की जाती है, उसके बहुत फायदे हैं। यह पट्ठों (मांसपेशियों) को मज़बूत करती है। यह blood circulation ठीक करती है। Body को केवल यह आराम ही नहीं देती बल्कि मन को भी आराम मिलता है। शरीर का structure ठीक रखने के लिए भी सहायक है। जहां तक बच्चों का posture है। इसका बहुत फायदा होता है। अच्छी massage जो कि scientific ढंग से की जाये। यह nervous को ठीक रखने के लिए है और सारे system को ठीक रखती है। इससे थकावट दूर होती है। इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। यदि कभी किसी ने Physical activities में हिस्सा लिया हो और थकी हुई body को massage करे जो scientific ढंग से की जाती है तो शरीर को आराम मिलता है। मसाज olive oil, cream या talcum powder की मदद से होती है। शरीर के tissues को ठीक रखने के लिए हल्के हाथों से क्रमबद्ध रफ्तार से मसाज करें। चर्बी कम करने के लिए हल्के दबाव व तेज़ रफ़्तार से मसाज करें। चर्बी कम करने के लिए हल्के हाथों का प्रयोग करके massage करनी चाहिए।

Back to top button