शैम्पू कितने प्रकार के होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsशैम्पू कितने प्रकार के होते है
itipapers Staff asked 3 years ago

शैम्पू कितने प्रकार के होते है हेड एंड शोल्डर्स शैम्पू के फायदे हेड एंड शोल्डर्स शैम्पू के नुकसान क्लिनिक प्लस शैम्पू के फायदे इन हिंदी शैम्पू कैसे बनता है क्लिनिक प्लस शैंपू के नुकसान डव शैंपू के फायदे बताएं आयुर्वेदिक शैम्पू क्लिनिक प्लस शैंपू किस देश का है

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

शैम्पू कितने प्रकार के होते है
1. Egg Shampoo-यह dry बालों के लिए ठीक है। इससे बाल soft रहते हैं और चमक ठीक रहती है। वैसे यह dry बालों के लिए ठीक है। परन्तु यह गन्दी smell छोड़ता है। इसलिए इसके बाद Hair Perfume का प्रयोग करना चाहिए।

IMPLEMENTS और SUPPLY क्या होते है
Towel, two or six eggs, neck, strip, comb.

अंडे का शैम्पू कैसे तैयार करें
अण्डे की सफेदी और ज़र्दी अलग-अलग बरतनों में डालें। एक छोटा चमच ठण्डा पानी और दो अण्डों की जर्दी लेकर mix करें। सफेद भाग को अलग beat करें और घोल बना लें। बालों को brush करें और नलके के पानी से बाल गीले करें। फिर eggs के मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा सिर पर मलें जैसे shampoo करते समय movements करते हो, उसी प्रकार करें। अब साफ़ पानी से सिर धो लें और जिस प्रकार का Hair style बनाना हो, बना लें।
2. Anti-dandruff Shampoo-Dandruff एक बीमारी है। यदि अत्यधिक हो जाए तो इसका नतीजा | भयानक हो जाता है। Anti-dandruff shampoo अधिक मिलते हैं जिससे यह पूरी तरह दूर हो जाती है।
3. Herbal Shampoo यह Dry बालों के लिए होती है। इसमें वे सारे तत्त्व होते हैं जो बालों के लिए बहुत ज़रूरी हैं। इसके साथ बाल soft रहते हैं।
4. Lemon Shampoo—यह Oily बालों के लिए होता है। इससे बालों को पूरी तरह खुराक मिलती है और हमेशा fresh रहते हैं।
5. Almond Shampoo-Almond shampoo normal बालों के लिए होता है। इससे बालों को natural oil मिलता रहता है और बाल ठीक हालत में रहते हैं।
6. Amla Shampoo-यह Dry बालों के लिए होता है। इससे बाल soft रहते हैं और बालों की चमक भी ठीक रहती है।
7. Protein Shampoo-यह बहुत ही खुरदरे बालों के लिए होता है। इससे बाल ठीक हो जाते हैं।
8. Liquid Shampoo and Liquid Cream Shampoo-Liquid shampoo साफ़ और अपारदर्शी होता है। यह golden और greenish colour में होता है। इसमें अलग oil का प्रयोग करने की ज़रूरत नहीं होती। Normal और oily hair के लिए यह ठीक होता है। रंग वाले धुंघराले और खुश्क बालों को अण्डे के shampoo की आवश्यकता होती है। Liquid cream shampoo सफेद रंग का गाढ़ा Liquid होता है। इसमें प्रायः साबुन add होता है। इसमें तेल भी प्रयोग किया जाता है। यह dry बालों के लिए प्रयोग किया जाता है।
9. Paste Shampoo—यह shampoo सफ़ेद गाढ़ी cream होती है। यह भी तेल बनाता है और liquid cream shampoo की तरह महंगा मिलता है। इसका normal बालों वाले लोग प्रयोग करते हैं। जो लोग बहुत अमीर होते हैं, वे इसका प्रयोग करते हैं।
10. Cake Shampoo—यह साबुन की तरह की टिक्की होती है। इसका उपयोग साबुन की तरह किया जाता है, जो Special सिर धोने के लिए होता है।

Back to top button