साउंड कार्ड में क्या समस्यायें और समाधान होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसाउंड कार्ड में क्या समस्यायें और समाधान होते है
itipapers Staff asked 2 years ago

साउंड कार्ड में क्या समस्यायें और समाधान होते है साउंड कार्ड क्या है साउंड कार्ड क्या है in Hindi साउंड कार्ड प्राइस स्पीकर क्या है साउंड फोर्ज क्या है in Hindi Sound File Format in Hindi साउंड फोर्ज में बेसिक एडिटिंग का वर्णन कीजिए डिजिटल साउंड क्या है

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

⇨ ज्यादातर साउंड कार्ड आईआरक्यू (IRQ) के रूप में पांचवें नंबर के आईआरक्यू (IRQ) को ऑडियो के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसकी इस बात का विशेष ख्याल रखें।

⇨ साउंड कार्ड लगाने के पश्चात यदि आपके कंप्यूटर से जुड़े स्पीकरों से आपको आवाज नहीं सुनाई दे रही है तो आप सबसे पहले इस बात की जांच करें कि आपके स्पीकरों को कनेक्टर साउंड कार्ड से ठीक तरह से जुड़े हैं या नहीं

⇨ यदि यह ठीक तरह से जुड़े हैं तो कंप्यूटर को ऑन करने के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने दें और फिर इस बात की जांच करें कि आपने साउंड कार्ड का ड्राइवर ठीक तरह से इंस्टॉल किया है या नहीं। यदि ड्राइवर इंस्टॉल नहीं है तो आप इसे दोबारा इंस्टॉल करें।

⇨ यदि आपके कंप्यूटर के स्पीकर अतिरिक्त ऊर्जा के साथ चलते हैं तो आप उनका ऑन/ऑफ स्विच ऑन करके देखें कि उसमें करेंट आ रहा है या नहीं। यदि नहीं आ रहा है तो उन्हें करेंट प्रदान करें।

⇨ कभी-कभी विंडोज़ में दिया हुआ म्यूट ऑप्शन ऑन हो जाता है और हमें आवाज नहीं सुनाई देता है। इसलिए आप इस बात की भी जांच करें कि वाल्यूम लेवल में या तो आवाज बिल्कुल कम है या फिर उसका न्यूट ऑप्शन ऑन हो गया है।

⇨ कई बार विंडोज़ में सामान्य परिस्थितियों में हमें आवाज सुनाई देती है लेकिन गेम खेलते समय आवाज नहीं सुनाई देती है। ऐसी अवस्था में इस बात की जांच करें कि गेम के लिए जिस तरह का ऑडियो कार्ड चाहिए क्या आपका ऑडियो कार्ड उस सभी मानकों को पूरा करता है।

⇨ यदि पूरा करता है तो आप आईआरक्यू सेटिंग छेड़ें। सामान्य रुप पर आईआरक्यू पांच पर साउंड कार्ड काम करता है। आप इसे आईआरक्यू सात भी कर सकते हैं। इसके अलावा DMA चैनल बदलकर देखें DMA चैनल आप एक को इस काम के संदर्भ में इस्तेमाल कर सकते हैं।

⇨ ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में यदि विंडोज़ XP /7/8 का इस्तेमाल हो रहा है तो आपको इस तरह की किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

⇨ यदि आपके कंप्यूटर से जुड़े दोनों स्पीकरों में एक में ही आपको आवाज सुनाई दे रही है तो आप उस तार की जांच करें जो आपके साउंड कार्ड से जुड़ा हो। हो सकता है कि जैक कार्ड खराब हो।

⇨ इसके अतिरिक्त कंट्रोल पैनल में दिए हुए साउंड आइकन के द्वारा यह भी जांच कर लें कि आपने स्टीरियो और मोनो में से कौन-सा ऑप्शन ऑन किया है।

⇨ यदि ऑडियो कार्ड से जुड़ा हुआ गेम कंट्रोलर ठीक से काम नहीं कर रहा है तो आप कंप्यूटर को बंद करके गेम पोर्ट पर उसके प्लग दोबारा से लगाएं और यह भी जांच लें कि जिस समय आपने साउंड कार्ड का ड्राइवर इंस्टॉल किया था उस समय गेम पोर्ट का ड्राइवर इंस्टॉल हुआ है या नहीं।

⇨ इसके अतिरिक्त यदि आपके द्वारा माइक पर बोलने पर भी आवाज रिकार्ड नहीं हो रही है अर्थात कंप्यूटर में आवाज रिकार्ड नहीं की जा सकती है तो आप माइक की जांच करें और उसके कनेक्शन की जांच करें।

Back to top button