साउंड पोर्ट क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसाउंड पोर्ट क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

साउंड पोर्ट क्या होता है पोर्ट्स से आप क्या समझते हैं ? इसके प्रकार और उपयोग बताइए। पोर्ट का मतलब क्या होता है कंप्यूटर में पोर्ट का नाम क्या है साउंड कार्ड क्या है सीरियल पोर्ट क्या है साउंड कार्ड क्या है in Hindi पोर्ट और कनेक्शन में क्या अंतर है स्पीकर क्या है

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

वर्तमान समय में जो कम्प्यूटर प्रयोग किए जा रहे हैं उनके मदरबोर्ड में ही आवाज को आउटपुट के रूप में प्रदान करने की या फिर आवाज को इनपुट करने की क्षमता निहित होती है।

– मल्टीमीडिया शब्द के इस्तेमाल के साथ ही साउंड सिस्टम कम्प्यूटर का अभिन्न अंग बन गया है। और इसकी वजह से कम्प्यूटर के द्वारा ऑडियो प्रोसेसिंग की शुरूआत हुई।

यदि आपके मदरबोर्ड में यह क्षमता नहीं है तो आपको एक साउंड कार्ड का प्रयोग करना होगा। इस साउंड कार्ड को मदरबोर्ड में बने एक्सपेंशन स्लॉट में लगाया जाता है।

– इसमें स्पीकर जोड़ने के लिए, माइक जोड़ने के लिए और गेम ख्नेलने के लिए पोर्ट होती हैं। सीडी-रोम ड्राइव की ऑडियो केबल भी इसी में बने हुए एक जैक में लगाते हैं। इस कार्ड को एक्टिवेट करने के लिए इसके ड्राइवर को ऑपरेटिंग सिस्टम में इंस्टाल करना होता है। यदि आपके पास इसका ड्राइवर नहीं है तो आप इसे प्रयोग नहीं कर पाएंगे। ड्राइवर की आवश्यकता मदरबोर्ड में इनबिल्ट साउंड सिस्टम के लिए भी पड़ती है। इसे आप मदरबोर्ड के साथ आई ड्राइवर सीडी से अपने कम्प्यूटर में इंस्टाल कर सकते हैं।

साउंड कार्ड प्रयोग करते समय कभी-कभी डिवाइस कॉन्फिलिक्ट की समस्या आती है। इसे आप IRQ की सेटिंग करके दूर कर सकते हैं। ज्यादातर साउंड सिस्टम पांच नंबर के IRO को प्रयोग करते हैं।

– ड्राइवर इत्यादि को ठीक तरह से इंस्टाल करने के बाद भी आपको स्पीकरों से आवाज नहीं सुनाई दे रही है तो उस तार की जांच करें जो स्पीकर और साउंड कार्ड को जोड़ रहा है।

इसके अलावा यह भी जांच करें कि स्पीकरों में तो कहीं कोई ऑन/ऑफ स्विच नहीं है, यदि यह स्विच ऑफ है तो इसे ऑन कर दें।

कई स्पीकर एम्पलीफायर से युक्त होते हैं और इन्हें विद्युत आपूर्ति की आवश्यकता अलग से पड़ती है। इसलिए इनके प्लग को विद्युत आपूर्ति सॉकेट में लगाएं और ऑन करें।

विंडोज़ में टास्कबार पर दिखाई दे रहे स्पीकर वॉल्यूम कंट्रोल आइकन पर क्लिक करके इस बात की जांच करें कि कहीं आवाज यहां से बंद तो नहीं है। यदि ऐसा है तो म्यूट ऑप्शन को अन- स्लेक्ट करें।

गेम खेलते समय या किसी विशेष प्रोग्राम को प्रयोग करते समय यदि आवाज नहीं आ रही है तो प्रोग्राम में ही इस बात की जांच करें कि उसे कौन-सा साउंड सिस्टम चाहिए।

Back to top button