साफ्टवेयर फॉयरवाल किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसाफ्टवेयर फॉयरवाल किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

साफ्टवेयर फॉयरवाल किसे कहते है फायरवॉल क्या है फ़ायरवॉल प्रकार फ़ायरवॉल क्या है इसके उपयोग फ़ायरवॉल का मुख्य काम क्या है फायरवाल से आप क्या समझते हैं? मल्टीलेयर फायरवाल कैसे कार्य करती है? फायरवॉल तुमच्या सिस्टीमला हॅकर्सपासून वाचवते. Types of Firewall in Hindi फायर बॉल क्या है

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

→ अगर यह सब आपको काफी महंगा लगता है तो आप थोड़ा सस्ते में भी काम कर सकते हैं। बड़े नेटवर्कों के लिए यह सही है कि हार्डवेयर फायरवाल समाधान काफी महंगे हो सकते हैं, लेकिन छोटे कारोबारियों और घरेलू उपयोक्ताओं के लिए साफ्टवेयर फायरवाल भी सुरक्षा का अच्छा काम कर सकते हैं। इनमें से ज्यादातर फायरवाल पैकेजों को आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन नार्टन या ब्लैक आईसीई (BlackICE) बड़े विक्रेता से मिल जाएंगे।

फायरवाल के मामले में यदि आप नए हैं तो ऐसा पैकेज लें जो काम करने में काफी आसान हो। अमेरिका की ज्यादातर फायरवाल कंपनियों के फायरवाल पैकेज भारत में नहीं हैं, या फिर बहुत ही कम मिलेंगे। ऐसे में पैकेज को खरीदने के बाद अगर कोई दिक्कत आ जाए तो विक्रेता की सीधी सेवा मिलने में काफी दिक्कत आ सकती है। वैसे अब ज्यादातर कंपनियों ने अपनी वेबसाइटों पर ही इस तरह की दिक्कतों को दूर करने का बंदोबस्त कर लिया है। आप सीधे इनकी साइट पर जाकर अपनी समस्याएं दूर कर सकते हैं।

– ऑनलाइन नॉलेजबेसेस और एफएक्यू (फ्रीक्वेंटली आस्क्ड क्यूश्चंस) पेज ऐसे सोल्यूशनों की पेशकश करते हैं और आपकी ज्यादा समस्याएं इसी में हल हो सकती हैं। जबकि जोन अलार्म (ZoneAlarm) और सीगेट पैकेज से आप ऑनलाइन फोरमों पर जाकर अपनी समस्याएं दूर कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में ई-मेल से समस्याओं का समाधान किया जाता है। वैसे सीधे फोन करेंगे तो हो सकता है कि आपको कोई जवाब न मिले। डेटा को बाहर से आने-जाने में तो फायरवाल रोकेगा, लेकिन जो प्रोग्राम आपके कंप्यूटर में पहले ही से इंस्टाल हैं उनके बारे में वह ज्यादा कुछ नहीं कर सकता।

– अधिकतम सुरक्षा के लिए आपको एंटी वायरस पैकेज इंस्टाल करना ही पड़ेगा। इसके लिए नार्टन इंटरनेट सिक्योरिटी-आप ले सकते हैं। यह एक व्यापक वायरस पैकेज है, जिसमें पर्सनल फायरवाल भी शामिल है।

Back to top button