सीरियल पोर्ट किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसीरियल पोर्ट किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

सीरियल पोर्ट किसे कहते है Parallel port कंप्यूटर में पोर्ट का नाम क्या है What Is serial port What is serial port in computer Types of serial ports Serial port example Serial port devices Serial port and parallel port in Hindi

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

सीरियल पोर्ट को आप COM1 और COM2 के नाम से जानते हैं। इनमें 9 पिन से लेकर 25 पिन वाले कनेक्टर प्रयोग किए जाते हैं। माउस और मॉडेम जैसे उपकरणों को आमतौर पर इन्हीं के द्वारा प्रयोग करते हैं।

– यदि मॉडेम का प्रयोग कर रहे हैं तो उसमें इनपुट/आउटपुट के लिए एक विशेष चिप का प्रयोग किया जाता है जिसे यूनीवर्सल एसिंक्रोनियस रिसीवर ट्रांसमीटर कहते हैं। संक्षेप में इसे UART के नाम से जानते हैं।

– कम्प्यूटर के शुरुआती दौर में इस चिप का नंबर 8250 होता था लेकिन अब यह 16550 और 16850 की सीरीज़ में उपलब्ध है जो अपने पुराने संस्करणों से ज्यादा सक्षम है।

जब हम इस चिप वाले इंटर्नल मॉडेम को अपने कम्प्यूटर में लगाते हैं तो यह COM3 और COM4 नामक दो और सीरियल पोर्ट को मदरबोर्ड से जोड़ देते हैं। इस तरह से सीरियल पोर्ट की संख्या दो से बढ़कर चार हो जाती है।

वर्तमान समय में आप माउस और मॉडेम के अलावा सीरियल पोर्ट से स्कैनर, डिजिटल कैमरे, स्कैजी डिस्क और प्रिंटरों को भी जोड़ सकते हैं। लेकिन अब इसका प्रयोग कम होता जा रहा है और इसकी जगह USB पोर्ट ने ले ली है। ।

Back to top button