सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट से सम्बन्धित क्या खराबियां होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट से सम्बन्धित क्या खराबियां होती है
itipapers Staff asked 2 years ago

सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट से सम्बन्धित क्या खराबियां होती है सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का भाग कौन सा है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का प्रयोग होता है सीपीयू कीमत सी पी यू क्या होता है सीपीयू के तीन भाग कौन-कौन से होते हैं सीपीयू का चित्र CPU विकिपीडियासेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट क्या है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का भाग कौन सा है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का प्रयोग होता है सीपीयू कीमत सी पी यू क्या होता है सीपीयू के तीन भाग कौन-कौन से होते हैं सीपीयू का चित्र CPU विकिपीडिया

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

कम्प्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के अंतर्गत इसकी कैबिनेट, पॉवर सप्लाई, मदरबोर्ड, हार्ड डिस्क ड्राइव्स, सीडी या डीवीडी ड्राइव और इसमें कम्प्यूनीकेशन के लिये प्रयोग होने वाली सभी कार्ड तथा पोर्ट्स आती हैं। आइये एक नजर डालते हैं कि इनमें क्या-क्या खराबियां आ सकती हैं और इन्हें दूर कैसे किया जा सकता है
• कम्प्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का समस्त हार्डवेयर एक कैबिनेट के अंतर्गत होता है। कम्प्यूटर की यह कैबिनेट धातु और प्लास्टिक से मिलकर बनी होती है। इसमें एक स्विच होता है जिससे कम्प्यूटर ऑन होता है।
• यह स्विच कम्प्यूटर की पॉवर सप्लाई या मदरबोर्ड के एक विशेष कनेक्टर से जुड़ा होता है। इस स्विच के द्वारा यह पॉवर सप्लाई ही ऑन होती है।
. यहां पर आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि कैबिनेट का यह स्विच कम्प्यूटर को केवल ऑन करने का काम करता है। इसे ऑफ करने का काम कम्प्यूटर में इंस्टॉल ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे सॉफ्टवेयर से होता है।
• कैबिनेट, कम्प्यूटर में लगने वाले मदरबोर्ड के फार्म फैक्टर या आकार पर निर्भर होता है। कैबिनेट में वैसे तो कभी भी कोई खराबी नहीं आती है। केवल इसके प्लास्टिक के पार्ट टूट जाते हैं या फिर इसमें लगा ऑन/ऑफ स्विच खराब हो जाता है।
ऑन/ऑफ का स्विच खराब है इसके लिये आप मल्टीमीटर का प्रयोग करें और इस स्विच के स्टेटस की जांच करें। खराब होने की स्थिति में इसे बदल दें।
यदि इस स्विच से जुड़े वह तार जो पॉवर सप्लाई या मदरबोर्ड तक जाते हैं उनमें कहीं कोई ब्रेक है तो इन तारों को आसानी से बदला जा सकता है।
पॉवर स्विच को कम्प्यूटर के मदरबोर्ड में दिये Power SW नामक कनेक्टरों या जम्पर से जोड़ा जाता है। जब इस स्विच को दबाते हैं तो यह पॉवर सप्लाई को ऑन कर देता है। निम्न चित्र में आप इसे देख सकते हैं
• कैबिनेट के फ्रंट पैनल में अनेक LED लाइट लगी होती हैं। जिनसे यह पता चलता है कम्प्यूटर ऑन है या नहीं, हार्ड डिस्क चल रही है या नहीं, कम्प्यूटर का प्रोसेसर सामान्य मोड में चल रहा है या टर्बो मोड में।
कई बार ये LED लाइट काम नहीं करती हैं। ऐसी स्थिति में आप इन्हें बदल सकते हैं और इनके स्थान पर नयी LED लाइट कनेक्टर लगा सकते हैं।
इन LED लाइट कनेक्टरों को मदरबोर्ड से जोड़ा जाता है। यदि ये काम न करें तो मदरबोर्ड के कनेक्टरों की जांच भी करें। इसके लिये मल्टीमीटर को प्रयोग किया जा सकता है।
जैसाकि आप जानते हैं कि कम्प्यूटर का समूचा हार्डवेयर मॉड्यूर होता है। इसका जो भी पार्ट खराब हो उसे निकाल दें और उसकी जगह नया लगा दें। चाहे वह रैम हो, मदरबोर्ड हो या हार्ड डिस्क या डीवीडी ड्राइव । इन सभी की समस्याओं और उनके समाधान के बारे में आप पुस्तक के पिछले अध्यायों में पढ़ सकते हैं।

Back to top button