सेफ्टी प्रिकॉशन इन पर्सनल कम्प्यूटर हैंडलिंग किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसेफ्टी प्रिकॉशन इन पर्सनल कम्प्यूटर हैंडलिंग किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

सेफ्टी प्रिकॉशन इन पर्सनल कम्प्यूटर हैंडलिंग किसे कहते है सेफ्टी किसे कहते है सेफ्टी के बारे में बताइए सेफ्टी कितने प्रकार की होती है सेफ्टी के नियम सेफ्टी क्यों जरूरी है फायर सेफ्टी कोर्स इन हिंदी सेफ्टी रूल्स इन कंपनी in Hindi सेफ्टी फुल फॉर्म इन हिंदी

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

पर्सनल कम्प्यूटर सिस्टम काफी लंबे समय तक बिना किसी बाधा या व्यवधान के काम करते रहे, इसके लिये कम्प्यूटर की हैंडलिंग सही से हो और समय-समय पर इसका मेंटीनेंन्स होता रहे, यह बहुत जरूरी है। आइये जाने कि इस सम्बन्ध में किन बातों का ध्यान रखना होगा।
कम्प्यूटर क्लीनिंग कम्प्यूटर हमेशा एक साफ सुथरे वातावरण में रहे यह इसके भौतिक रुप के लिये बहुत जरूरी है और इसमें फालतू या बेकार का डेटा न रहे यह इसके लॉजिकल और वर्चुअल रूप के लिये बहुत जरूरी होता है।

जब हम इसकी भौतिक साफ-सफाई की बात करते हैं तो इसमें – इसके बाहरी आवरण की सफाई के साथ-साथ अंदरूनी सफाई भी आती है। ⇨ जब आप इसकी बाहरी सफाई करें तो एक कॉटन का साफ सुथरा कपड़ा लें और इससे कवर और स्क्रीन पर जमी धूल को साफ करें।

⇨ यदि बाहरी कवर चाहे वह सीपीयू का हो या फिर मॉनीटर का दाग और धब्बों से गंदा हुआ है तो इन्हें साफ करने के लिये गीले कपड़े का प्रयोग न करें। इसके स्थान पर कॉलिन या इसी के जैसे अन्य द्रव्य पदार्थों का प्रयोग करें।

⇨ यदि आपके सिस्टम में लगी ड्राइवें डेटा इरर रीडिंग जैसे मैसेज दे रहीं हैं और डिस्क को सही ढंग से रीड नहीं कर पा रही हैं तो ड्राइव क्लीनिंग किट का प्रयोग करें, और इसी से ड्राइव का हैड साफ करें।

⇨ वर्तमान समय में फ्लॉपी ड्राइव का.प्रयोग बंद हो चुका है और इसका स्थान सीडी या डीवीडी ड्राइव ने ले लिया है। इन ड्राइवों की क्लीनिंग के लिये विशेष किट बाजार में मिलती हैं।

⇨ इस किट में एक सीडी होती है जिस पर एक ब्रश बना होता है। जब आप इस सीडी को ड्राइव में इंसर्ट करेंगे तो यह अपने आप प्ले होगी और ड्राइव के लेंस को साफ कर देगी। इस सम्बन्ध में यह सीडी जरूरी निर्देश भी देती है और जब लेंस क्लीनिंग का कार्य पूरा हो जाता है तो इसकी सूचना भी प्रदान करती है।

⇨ यह तो थी सीडी या डीवीडी ड्राइव की अंदरूनी सफाई की बात। कई बार इस ड्राइव में प्रयोग होने वाला मीडिया या डिस्क भी गंदी हो जाती है। इसे गीले कपड़े या अन्य रसायनों से साफ करने के बजाय इसके लिये जो द्रव्य पदार्थ बाजार में उपलब्ध हैं उन्हीं का प्रयोग करें। जिससे इसमें स्टोर डेटा का लॉस न हो और ड्राइव आसानी से उसे रीड कर सके।

⇨ यदि कम्प्यूटर की अंदरूनी सफाई करनी हो तो सबसे पहले मेन विद्युत आपूर्ति को बंद कर दें। इसके बाद ही इसका कवर खोलने के लिये स्क्रू खोलें।

⇨ कैबिनेट का कवर खोलने के लिये फिलिप्स का फोर-हैड स्क्रू ड्राइवर प्रयोग करें जिससे पेंच आसानी से बिना खराब हुए खुल जायें।

⇨ कैबिनेट का कवर खोलने के बाद हाथ में ESD को पहन लें, जिससे कि इलेक्ट्रोस्टेटिक चार्ज से कम्प्यूटर खराब न हो।

⇨ यदि आपको ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सिस्टम में काफी धूल है तो इसके सभी कार्यों को एक-एक करके स्लॉट से निकाल लें।

⇨ इसके बाद प्रोसेसर के कूलिंग फैन को अलग करें और वैक्यूम क्लीनर से इसका सफाई करें।

⇨ मदरबोर्ड और कार्यों पर जमी धूल की सफाई में आप एयर ब्लोअर और वैक्यूम क्लीनर दोनों को ही प्रयोग कर सकते हैं। निम्न चित्र में इन दोनों को देख सकते हैं

⇨ कम्प्यूटर के अंदरूनी भाग की सफाई करते समय इस बात का ध्यान रखें कि अंदर कहीं पर भी धूल न रह जाये। यदि वैक्यूम क्लीनर और एयर ब्लोअर से धूल नहीं हटती है को कम्प्रेस्ड एयर कैन का प्रयोग करें।

⇨ कम्प्रेस्ड एयर से आप कम्प्यूटर के प्रत्येक पार्ट की सफाई कर सकते हैं। चाहे वह मदरबोर्ड हो, पॉवर सप्लाई हो या फिर कीबोर्ड। इसमें इतना तेज एयर प्रेसर होता है कि किसी भी पार्ट में कहीं पर भी छिपी गंदगी को निकाल सकता है। निम्न चित्र में आप इसे देख सकते हैं

⇨ यदि आपको यह प्रतीत होता है कि मदरबोर्ड की उन चिपों पर गंदगी चिपकी हैं जो मदरबोर्ड में स्थायी रूप से फिट हैं और इन्हें निकाला नहीं जा सकता है, तो इनके लिये एक ब्रश ले और निम्न प्रकार से चिपों की सफाई करें

⇨ धूल और गंदगी हमेशा चिपों के उस भाग पर होती है जो मदरबोर्ड से सोल्डर होता है। इस भाग की सफाई ध्यान से करें और किसी तरह के लिक्विड का प्रयोग न करें।

⇨ सबसे ज्यादा धूल और गंदगी आपके सिस्टम के की-बोर्ड को प्रभावित करती है। की-बोर्ड की कीज़ इसी वजह से खराब होती रहती है। ऐसे में की-बोर्ड को सिस्टम से निकाल लें। इसके बाद उल्टा करें, इससे काफी धूल या मिट्टी निकल जायेगी। इसके बाद यदि जरूरत हो तो कम्प्रेस्ड एयर का प्रयोग करें। निम्न चित्र में इसे देख सकते हैं

Back to top button