सॉफ्टवेयर की क्या समस्यायें होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसॉफ्टवेयर की क्या समस्यायें होती है
itipapers Staff asked 2 years ago

सॉफ्टवेयर की क्या समस्यायें होती है कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर एवं इसके मॉड्यूलों से आप क्या समझते हैं भौतिक विज्ञान आधारित वेबसाइट एवं सॉफ्टवेयर लिखिए सॉफ्टवेयर के अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर हिंदी Hardware and software Wikipedia कंप्यूटर क्या है इसकी विशेषता बताइए हिंदी के अधुनातन सॉफ्टवेयर टूल का परिचय दीजिए कंप्यूटर की 10 विशेषताएं

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

कम्प्यूटर में जितना महत्व हार्डवेयर का है उतना ही सॉफ्टवेयर का। इसलिये इसमें जितनी समस्यायें हार्डवेयर से सम्बन्धित आती हैं उतनी ही सॉफ्टवेयर से सम्बन्धित । आइये जानें कि ये समस्यायें क्या हैं और इनका क्या समाधान है
– पहला सॉफ्टवेयर को मदरबोर्ड की बॉयोस में होता है। इससे ही कम्प्यूटर की कॉन्फीगुरेशन की सेटिंग होती है। उदाहरण के लिये कम्प्यूटर किस ड्राइव (हार्ड डिस्क, डीवीडी या USB) से बूट होगा इसकी सेटिंग इसी बॉयोस सॉफ्टवेयर से होती है।
– इसी सॉफ्टवेयर से हार्ड डिस्क को डिटेक्ट भी करते हैं और कई बॉयोस में हार्ड डिस्क को फारमेटिंग की सुविधा भी होती है।
– यदि कम्प्यूटर का बूटिंग क्रम बदल जाये और वह हार्ड डिस्क से बूट न हो तो बॉयोस सेटअप में जाकर आप इस क्रम को सही कर सकते हैं।
सॉफ्टवेयर से सम्बन्धित ज्यादातर समस्यायें ऑपरेटिंग सिस्टम से सम्बन्धित होती हैं। उदाहरण के लिये यदि मॉनीटर का डिस्प्ले रेजोल्यूशन खराब हो जाये तो आप विंडोज़ से इसे सेट कर सकते हैं।
• यदि प्रिंटर और माउस जैसे उपकरण काम न करें तो इनके लिये ड्राइवर सेटिंग्स विंडोज़ से ही की जाती हैं। .

Back to top button