सॉफ्ट नेविगेशन बटन्स किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsसॉफ्ट नेविगेशन बटन्स किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

सॉफ्ट नेविगेशन बटन्स किसे कहते है नेविगेशन सिस्टम क्या है नेविगेशन बटन क्या है कम्प्यूटर की-बोर्ड पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की कुंजिओं (keys) का सचित्र वर्णन कीबोर्ड किसे कहते हैं कीबोर्ड में कितनी कुंजी होती हैं टाइपिंग कितने प्रकार की होती है कंट्रोल बटन की संख्या कितनी होती है कुंजी कितने प्रकार की होती है

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

एक चीज जो आप इसे देखते ही महसूस करेंगे और वो है इसमें कम बटनों की मौजूदगी। गूगल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को खासतौर पर इस तरह से डिजाइन किया है कि ज्यादातर बटन आनको स्क्रीन पर ही मिल जाएंगे। फिर चाहे वो होम स्क्रीन पर जाने का बटन हो या फिर बैक या मीनू बटन, यह सब स्क्रीन पर ही दिया गया है। यह स्क्रीन के निचले हिस्से पर दिए गए हैं। इस्तेमाल न होने की सूरत में ये मिनिमाइज हो जात हैं।

सिस्टम बारः
इस नये ऑपरेटिंग सिस्टम में यह स्क्रीन के निचली ओर बायीं तरफ है, जबकि पहले ये स्क्रीन के उपरी हिस्से में हुआ करते थे। यह स्टेटस अपडेट्स और नोटिफिकेशन के बारे में जानकारी देता है। इस्तेमाल न होने की सूरत में यह मिनिमाइज हो जाता है, जिससे आप स्क्रीन पर ज्यादा लिक्चर्स और जानकारियां आसानी से शेयर की जा सकता हैं और इसके लिए एप्स भी नहीं खोलनी पड़ती।

• एक्शन बारः
एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम मैक की ही तरह एक्शन बार विशेष तौर पर एप्लीकेशस के लिए बनाया गया लगता है। स्क्रीन के उपरी हिस्से में स्थित इस बार में ड्रॉप डाएन करके एप्स देखे जा सकते हैं। जब कोई एप्लीकेशन न चल रही हो, तो यह खुद-ब-खुद वहां से हट जाता है।

नया की-बोर्ड:
बड़ी स्क्रीन के लिए कीबोर्ड को फिर से डिजाइन किया गया लगता है। गूगल ने टैब जैसे कुछ खास बटन भी इस कीबोर्ड में जोड़े हैं। साथ ही होल्ड की को टच कर स्पेशल कैरेक्टर्स बनाये जा सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे कि लैपटॉप या डेस्कटॉप में शिफ्ट बटन के इस्तेमाल से बनते हैं।

कॉपी पेस्ट और बहुत कुछ:
अब टेक्स्ट के किसी हिस्से को सलेक्ट करना, कॉपी और उसे पेस्ट करना पहले से ज्यादा आसान है। हालांकि, डेस्कटॉप की तरह इसमें कोई भी टेक्स्ट कॉपी करने की सुविधा नहीं है।

Back to top button