स्टैटिक और डॉयनामिक आईपी एड्रेस क्या होते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsस्टैटिक और डॉयनामिक आईपी एड्रेस क्या होते है
itipapers Staff asked 2 years ago

स्टैटिक और डॉयनामिक आईपी एड्रेस क्या होते है When should you use a static IP address Static IP address example How to get a static IP address What is static IP address Benefits of static IP address vs dynamic What is dynamic address What is my static IP Difference between static and dynamic network

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

वर्तमान समय में इंटरनेट में दो तरह के इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस अर्थात आईपी एड्रेस प्रयोग किये जाते हैं। इन्हें स्टैटिक या स्थिर और गतिशील या डायनामिक आईपी एड्रेस कहा जाता है। आइये इन्हें समझते हैं

• जब एक कम्प्यूटर हर बार एक ही आईपी एड्रेस का प्रयोग करता है तो वह तेज गति से कार्य करता है, ऐसे एड्रेस को स्टेटिक आईपी एड्रेस कहते हैं।

जब किसी कम्प्यूटर के लिये आईपी एड्रेस अपने आप की या स्वत: निर्धारित हो जाते हैं तो ये डायनामिक आईपी एड्रेस कहलाते हैं।

स्टेटिक आईपी एड्रेस को एक एडमिनिस्ट्रेटर के द्वारा कम्प्यूटर में निर्धारित किया जाता है। इसका प्रभाव कम्प्यूटर के प्लेटफार्म के अनुसार अलग-अलग होता है।

– स्टेटिक आईपी एड्रेस, डायनामिक आईपी एड्रेस से अलग होता है दो या तो कम्प्यूटर इंटरफेस सा खुद के होस्ट सॉफ्टवेयर के द्वारा निर्धारित होते हैं। इन्हें डायनामिक होस्ट कॉन्फीगुरेशन प्रोटोकाल (DHCP) के प्रयोग से एक सर्वर के द्वारा निर्धारित किया जाता है।

DHCP के उपयोग से निर्धारित किये गये आईपी एडेस काफी लंबे समय तक एक जैसे रहते हैं केवल विशेष परिस्थितियों में ही बदलते हैं।

– कुछ मामलों में एक नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर एक्टिव रूप से स्टेटिक आईपी एड्रेस को लागू कर सकता है। इस मामले में एक DHCP सर्वर का प्रयोग होता है, लेकिन एक विशिष्ट कम्प्यूटर हमेशा एक ही आईपी एड्रेस को निर्धारित करने के लिये विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है। यह स्टेटिक आईपी एड्रेस मुख्य रूप से सम-अनुरुप होने की अनुनति प्रदान करता है जिसमें नेटवर्क पर प्रत्येक कम्प्यूटर को हस्तचालित प्रणाली के द्वारा विशेष रूप से कॉन्फीगर करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Back to top button