स्मार्टफोन की क्या तकनीक होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsस्मार्टफोन की क्या तकनीक होती है
itipapers Staff asked 2 years ago

स्मार्टफोन की क्या तकनीक होती है स्मार्टफोन की विशेषताएं स्मार्टफोन क्या है टैबलेट की विशेषताएं स्मार्टफोन और टैबलेट में क्या अंतर है टैबलेट क्या है स्मार्टफोन पर निबंध टैबलेट पीसी टैबलेट पीसी क्या है

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

जब कम्प्यूटर का प्रयोग आम हुआ था, तब किसी ने सोचा भी नहीं था कि कम्प्यूटर मोबाइल फोन का अभिन्न अंग हो जायेगा। यदि यह कहा जाये कि मोबाइल आज के शक्तिशाली कम्प्यूटर से भी ज्यादा शक्तिशाली हो गया है। इसमें आप कम्प्यूटिंग के साथ-साथ संचार को भी प्रयोग कर सकते हैं।
यदि स्मार्टफोन को परिभाषित करें तो कह सकते हैं कि स्मार्टफोन एक मोबाइल फोन होता है जिसमें एक विशेष और अत्याधुनिक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसमें कम्प्यूटिंग के तमाम उपयोगी फीचर होते हैं जिनका प्रयोग वर्तमान जिंदगी के अनेक पहलुओं को आसान करने में किया जाता है। इस स्मार्टफोन में फोन करने की सुविधा तो अब शायद इसका सबसे बेसिक फीचर हो गया है इसके अलावा आप इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं और इससे गेम खेलने के अतिरिक्त बैंकिंग जैसी सुविधायें को प्रयोग कर सकते हैं। यह अब PDA का रूप ले चुका है। इसे वाइ-फाई सुविधा के साथ-साथ ब्लुटुथ और USB, IEEE-1394 जैसी पोर्ट से भी जोड़ा जा सकता है। इसमें जो मोबाइल चिप होती है उस कनेक्शन से भी इंटरनेट को प्रयोग किया जाता है। इसमें मीडिया प्लेयर, GPS नेवीगेशन जैसी सुविधायें भी जोड़ दी गयीं हैं। आप इसमें मूवी देख सकते हैं, इससे फोटो खींच सकते हैं और वीडियो भी बना सकते हैं। अब हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इनका प्रमख फीचर बन चुका है। इंटरनेट के अनेक प्रमुख एप्लीकेशन जिनमें फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सअप प्रमुख हैं, इत्यादि को भी आज स्मार्टफोन की वजह से सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

Back to top button