स्मार्ट फोन सिक्योररिटी कैसे की जीत है

DWQA QuestionsCategory: Questionsस्मार्ट फोन सिक्योररिटी कैसे की जीत है
itipapers Staff asked 2 years ago

स्मार्ट फोन सिक्योररिटी कैसे की जीत है फ्री फायर डायमंड ???? कॉल हैकिंग ट्रिक्स फ़ोन हैक चेक कैसे करे गेम हैक करने वाला ऐप मोबाइल हैकिंग कैसे करे हैक करना व्हाट्सएप 4 मोबाइल हैक करने वाला एप

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

– आपको अपने फोन के लिए एक कवर और एक स्क्रीन प्रोटेक्टर इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपने टचफोन पर गंदे या गीले हाथ लगाते है। तो आपके टच को भी न पहचााने जैसी समस्या उठेगी। समय-समय पर सॉफ्ट माइक्रोफाइबर कपड़े से स्क्रीन और आसपास की जगह साफ करते रहें।

– अगर आपका फोन गीला हो जाए या पानी में गिर जाए तो फौरन बैटरी निकाल लें। कभी भी उसे एकदम से शुरू न करें क्योंकि उससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है। टिश्यु या किसी साफ कपड़े से धीरे-धीरे नमी को पोंछ दें।

→ फोन को सुखाने का सबसे आसान तरीका है कि उसे चावलों के बर्तन में डाल दें। चावल नमी सोखते हैं और इससे फोन में मौजूद नमी भी दूर हो जाएगी। इसके सूखने पर उसे किसी सर्विस सेंटर में ले जाएं। सर्विस सेंटर में फोन को सुखाने के विशेष उपकरण होते हैं।

– स्मार्टफोन में छोटे, जटिल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होते हैं जो गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं। इसलिए उसे तेज गर्म स्थान जैसे आपकी कार के डैशबार्ड के निकट न ले जाएं।

फोन गर्म होने पर भी बैटरी खर्च होती है। इसलिए फोन को कसी भी तरह के तेज तापमान से दूर रखें। अगर वह गर्म हो जाए तो आपकी फोन बैटरी को बंद कर के कुछ आराम देना होगा।

– स्मार्टफोंन मिनी कम्प्यूटर्स की तरह होते हैं और वायरस और मालवेयर के प्रति संवेदनशील भी होते हैं। दो तरीके से वह वायरस और मालवेयर की चपेट में जल्दी आ जाते हैं, यदि आप ब्ल्यूटूथ को ऑन छोड़ दें और साथ पडा फोन पहले से संक्रमित हो तो आपके फोन में भी वायरस आ जाता है। दूसरा, अनजान माध्यमों से कोई एप्लीकेशन लोड करने पर। आईफोंस में केंद्रीकृत एप्लीकेशन रिपोजिटरीज या एप्लीकेशन स्र होते हैं, जिनमें कुछ विशेष एप्लीकेशंस होती हैं जो कुछ स्तर तक उसकी रक्षा करती हैं।

– दूषित सॉफ्टवेयर और वायरस आपके गैजेट में घुसकर सेव फाइलों, एप्लीकेशंस और फोन ऑपरेशन के लिए विशेष प्रोग्रामों को नष्ट कर देते हैं। इसलिए ध्यान दें कि आप केवल भरोसेमंद स्त्रोतों से ही फाइलें और डॉक्यूमेंट खोलें।

– अपने ब्ल्यूटूथ को सुरक्षित करने के लिए नॉटर्न स्मार्टफोन सिक्योरिटी जैसे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करें। इसके अलावा, लगातार अपेन डेटा का बैकअप अपने लैपटॉप में लेते रहें, ताकि आपके ओएस के क्रैश होने पर आपको परेशानी का सामना न करना पड़े।

Back to top button