हार्डवेयर से सम्बन्धित क्या खराबी होती है

DWQA QuestionsCategory: Questionsहार्डवेयर से सम्बन्धित क्या खराबी होती है
itipapers Staff asked 2 years ago

हार्डवेयर से सम्बन्धित क्या खराबी होती है हार्डवेयर कंप्यूटर हार्डवेयर के नाम हार्डवेयर क्या है हार्डवेयर के उदाहरण कंप्यूटर हार्डवेयर पार्ट्स कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है उदाहरण दो हार्डवेयर सॉफ्टवेयर Hardware and software Wikipedia

1 Answers
itipapers Staff answered 1 year ago

अभी तक आप इस तथ्य से तो परिचित हो ही चुके हैं कि कम्प्यूटर में प्रयोग होने वाला हार्डवेयर कितनी तरह का होता है। कम्प्यूटर के तीनों भाग- इनपुट सेक्शन, प्रोसेसिंग सेक्शन और आउटपुट सेक्शन में प्रयोग होने वाला हार्डवेयर किस तरह की खराबी का शिकार होता है आप इस खराबी को दूर करने के लिये आप क्या कर सकते हैं आइये इसे समझें।

इनपुट सेक्शन से सम्बन्धित खराबियां
वर्तमान समय में किसी भी तरह के कम्प्यूटर सिस्टम में चाहे वह डेस्कटॉप कम्प्यूटर हो, लैपटॉप हो या फिर स्मार्ट टेबलेट, सभी में इनपुट सेक्शन होता है और इस सेक्शन के द्वारा ही डेटा और निर्देशों को इनपुट किया जाता है। इस सेक्शन में जिन उपकरणों का प्रयोग सबसे ज्यादा होता है उनमें की-बोर्ड, माउस, टच स्क्रीन, स्कैनर, बार कोड रीडर, डिजिटल कैमरे, वेब कैमरे और माइक्रोफोन प्रमुख हैं। आइये समझें कि इनसे से जुड़ी क्या खराबियां कम्प्यूटर में आती हैं और इन्हें कैसे दूर किया जाता है।

कई बार कम्प्यूटर को ऑन करते ही स्क्रीन पर की-बोर्ड डरर नामक मैसेज आता है और कम्प्यूटर सिस्टम इसी जगह पर रूक जाता है तथा बूट भी नहीं होता है। ऐसी स्थिति में जब आप की-बोर्ड की किसी की को दबायें तो भी कम्प्यूटर काम नहीं करता है। इस समस्या के समाधान के लिये निम्न उपाय करें

सबसे पहले कम्प्यूटर की विद्युत आपूर्ति को बंद कर दें। इसके बाद कम्प्यूटर के बैक साइड में देखें कि की-बोर्ड का कनेक्टर सही की-बोर्ड पोर्ट में लगा है या नहीं। कई बार यह सही ढंग से पूरी तरह से फिट नहीं होता है। ऐसे में इसे निकालें और सही ढंग से इंसर्ट करें। इसके बाद कम्प्यूटर को ऑन करके देखें कि अब समस्या का समाधान हुआ है या नहीं।

– यदि अभी भी स्क्रीन पर की-बोर्ड इरर नामक मैसेज आ रहा है तो एक बार फिर से कम्प्यूटर को बंद करें और दोबारा ऑन करें। इस बार कम्प्यूटर को ऑन करते समय की-बोर्ड की नम लॉक और कैप्स लॉन नाम कीज़ की LED लाइट को देखें कि वे कम्प्यूटर के आन करते ही ऑन होती हैं या नहीं।

यदि नहीं तो इसका अर्थ है कि कम्प्यूटर में मदरबोर्ड के जिस कनेक्टर में की-बोर्ड जोड़ा गया है उसमें कोई खराबी है या फिर की-बोर्ड की केबल में।

वर्तमान समय में कम्प्यूटर की-बोर्ड को मदरबोर्ड के PS/2 कनेक्टर या फिर USB कनेक्टर से जोड़ा जाता है। यदि कम्प्यूटर के मदरबोर्ड में कोई दूसरी PS/2 पोर्ट है तो की-बोर्ड को उससे जोड़कर देंखें। यदि नहीं है तो किसी अन्य कम्प्यूटर से इस की-बोर्ड को जोड़कर देखें, यदि वहां पर यह सही ढंग से काम करता है तो इसका अर्थ है कि मदरबोर्ड के की-बोर्ड कनेक्टर में ही खराबी है और ऐसी स्थिति में किसी हार्डवेयर सर्विस सेंटर पर कम्प्यूटर को ले जायें और इसकी गहन जांच करवाकर की-बोर्ड कनेक्टर को बदलवा लें। यही कार्य आप USB कनेक्टर के सम्बन्ध में कर सकते हैं।

– जब यह सुनिश्चित हो जाये कि मदरबोर्ड का की-बोर्ड कनेक्टर ठीक है और की-बोर्ड की केबल भी ठीक है लेकिन स्क्रीन पर इरर मैसेज अब भी आ रहा है तो इसके लिये इस बात की जांच करें कि कहीं की-बोर्ड में कोई लॉक स्विच तो नहीं हैं। कुछ कम्पनियां ऐसा एक स्विच की-बोर्ड से जोड़ देती हैं जिससे वह लॉक हो जाता है। अत: इसे अन-लॉक करें।

कई बार सबकुछ ठीक होने पर भी की-बोर्ड इरर आती रहती है। ऐसे में इस बात की जांच करें कि कहीं कोई की दबी तो नहीं रह गयी है। यह समस्या तब आती है जब की-बोर्ड की बहुत दिनों से सफाई न की गयी हो। ऐसे में कम्प्यूटर को बंद करें, की-बोर्ड को निकालें और इसकी अच्छी तरह से सफाई करें तथा यह सुनिश्चित करें कि कहीं कोई की तो दबी न रह गयी है। यदि ऐसा है तो इस की को चेंज किया जाता सकता है लेकिन यह काम हार्डवेयर सर्विस सेंटर पर होगा।

की-बोर्ड कम्प्यूटर से जुड़ने वाली एक मात्र ऐसी प्राइमरी इनपुट डिवाइस होती है जिसे कम्प्यूटर की बॉयोस अपने आप रिकग्नाइज कर लेती है और इसके लिये किसी डिवाइस ड्राइवर की जरूरत भी नहीं होती है।

Back to top button