हार्ड डिस्क के इरर मैसेज किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: Questionsहार्ड डिस्क के इरर मैसेज किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

हार्ड डिस्क के इरर मैसेज किसे कहते है हार्ड डिस्क क्या होती है हार्ड डिस्क के प्रकार हार्ड डिस्क क्या है इसकी क्या आवश्यकता है हार्ड डिस्क के नाम हार्ड डिस्क में डाटा कैसे संग्रहित होता है हार्ड डिस्क का आविष्कार किसने किया हार्ड डिस्क 1 टीबी कीमत फ्लॉपी डिस्क किसे कहते हैं

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

हार्ड डिस्क में जब भी खराबी आती है तो निम्न इरर मैसेज आते हैं –

⇨ इनबैलेड ड्राइव स्पेसीफिकेशन: इस मैसेज का सामान्य अवस्था में अर्थ यह होता है कि आपकी हार्ड डिस्क में कोई भी बैलेट पार्टीशन नहीं है। यह पार्टीशन हमेशा एफ डिस्क कमांड के जरिए बनता है और इसी में बूट सेक्टर इत्यादि होता है। ऐसी अवस्था में आप एफ डिस्क (FDISK) कमांड को चलाएं और उसमें सबसे पहले एक पार्टीशन का निर्माण करें।

⇨ यदि एफ डिस्क (FDISK) कमांड हार्ड डिस्क को रिकगनाइज़ करके इस पार्टीशन को बना देता है तो इसका अर्थ है कि हार्ड डिस्क ठीक है। अन्यथा हार्ड डिस्क खराब है और यह खराबी उसके लॉजिक कार्ड से लेकर डिस्क मीडिया तक में हो सकती है। ऐसी दशा में आपके पास यदि दूसरी लॉजिक कार्ड है तो आप उसे निकालकर लगाएं और फिर से एफ डिस्क (FDISK) कमांड का इस्तेमाल करें।

⇨ यदि एफ डिस्क (FDISK) कमांड नहीं चलता है तो इसका अर्थ है कि उसका डिस्क मीडिया खराब हो गया है। ऐसी अवस्था में आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। केवल आप दूसरी हार्ड डिस्क को अपने कंप्यूटर में लगा सकते हैं।

⇨ कई बार यह मैसेज आपको उस समय भी मिल सकता है जब आप ऑपरेटिंग सिस्टम FAT32 हो और आपकी हार्ड डिस्क में पार्टीशन एनटीएफएस ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा बनाया गया हो। ऐसी अवस्था में भी आपको पुराने पार्टीशन को डिलीट करके वहां पर ऑपरेटिंग सिस्टम के समतुल्य नया पार्टीशन बनाना पड़ेगा। विंडोज़ ME तक FAT32 फाइल सिस्टम काम करता है जबकि विंडोज़ 2000 और एक्सपी/ विस्टा में एनटीएफएस फाइल सिस्टम काम करता है।

⇨ इनबैलेड मीडिया टाइप: इनबैलेड मीडिया टाइप एरर उस समय आता है जब आपने हार्ड डिस्क एफ डिस्क (FDISK) कमांड के द्वारा पार्टीशन तो क्रिएट कर लिया है लेकिन फॉर्मेट नहीं किया है। ऐसी दशा में आप उसे फॉर्मेट कमांड के जरिए फॉर्मेट करें। यदि यह सफलतापूर्वक फॉर्मेट हो जाता है और स्क्रीन पर कोई भी बैड सेक्टर नहीं दिखाता है तो यह समस्या हल हो जाएगी।

⇨ फॉर्मेट करने के पहले आप एफ डिस्क कमांड को चलाएं और उसके चौथे विकल्प के द्वारा उसमें बने हुए पार्टीशनों की जानकारी हासिल करें और फिर इन पार्टीशनों के अनुसार इसे फॉर्मेट करें।

Back to top button