Comparing Instruments कौन से होते है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsComparing Instruments कौन से होते है
itipapers Staff asked 4 years ago

Comparing Instruments कौन से होते है मापन की विशेषता अल्टीमीटर से क्या मापा जाता है मापन के प्रकार मापने के उपकरण हाइड्रोमीटर क्या मापता है प्रमुख मापक यंत्र मापन कितने प्रकार के होते हैं

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

Comparing Instruments
मशीन शॉप में माप लेने वाले यन्त्रों को सीधे-सीधे प्रयोग न करके परोक्ष यन्त्रों की सहायता से प्रयोग किया जाता है। ऐसा ही एक मुख्य परोक्ष यन्त्र कैलीपर्स है। कैलीपर्स स्वयं साइज को नहीं मापता बल्कि स्टील-रूल या मास्टर पीस की सहायता से तुलना के आधार पर जॉब की माप करता है। अतः कैलीपर्स का कार्य जॉब की माप को स्टील रूल पर तथा स्टील रूल से माप को जॉब पर स्थानान्तरण करना है। इसके निम्न प्रकार हैं।
आउटसाइड कैलीपर्स
वे कैलीपर्स जो जॉब की बाहरी माप लेने के लिए प्रयोग किए जाते हैं, आउटसाइड कैलीपर्स (Outside Calipers) कहलाते हैं। ये 100, 150, 200 तथा 300 मिमी साइज में उपलब्ध रहते हैं। ये साधारण व स्प्रिग प्रकार के होते हैं।
Inside Calipers जैसा कि नाम से ही विदित है यह कैलीपर्स जॉब के अन्दर की माप लेने में सक्षम है-जैसे किसी बोर का व्यास, किसी झिरीं (Groove) की चौड़ाई आदि। ये कैलीपर्स 75, 100, 150, 200 और 300 मिमी के साइज में मिलते हैं। ये साधारणतः दो प्रकार के होते हैं।
हर्माफ्रोडाइट कैलीपर्स
इस कैलीपर्स की एक टाँग अन्दर की ओर मुड़ी रहती है तथा दूसरी नोकदार होती है। इस टाँग की सहायता से समानान्तर लाइन या किसी गोल शाफ्ट के फेस पर उसका सेन्टर मालूम किया जा सकता है।
स्ट्रेट एज
स्ट्रेट एज का प्रयोग जॉब की विभिन्न सतहों की समतलता चैक करने के लिए किया जाता है। छोटे जॉब की सतह को ट्राई-स्क्वायर के ब्लेड या स्टील रूल से भी चैक कर लेते हैं। ये धातु-आधार पर कास्ट आयरन स्टील व टूल मेकर्स प्रकार के होते हैं।

Back to top button