Dry Skin क्या होती है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsDry Skin क्या होती है
itipapers Staff asked 3 years ago

Dry Skin क्या होती है  ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम ड्राई स्किन के लिए क्रीम ड्राई स्किन के लिए फेस वाश ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय sardi me शरीर में खुश्की के कारण ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक त्वचा के लिए घरेलू उपाय रूखी त्वचा के लिए साबुन

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

Dry Skin क्या होती है
Dry skin धोने के बाद ज्यादा खुश्क और सख्त हो जाती है। इस पर wrinkles भी जल्दी पड़ जाती हैं। छोटी आयु में जिसकी skin dry हो तो वह अधिक rough लगती है। नाक और गले की हड्डियों के ऊपर बढ़ने से ज्यादा सर्दी-गर्मी से skin patches बन जाती हैं।

Check :-Tissue paper से check करने से यदि कोई भी निशान न आए तो स्किन Dry है।

Cleansing :-इस प्रकार की skin के ऊपर cleansing cream का प्रयोग जरूर करें। इस skin के ऊपर साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। साबुन के बगैर क्रैश फील न हो तो baby soap का प्रयोग करो।
ताज़े पानी से मुंह धोकर तौलिए से फेस को सुखाएं। Cleansing cream के प्रयोग के बाद face को पानी से धो लें, नहीं तो oily की मोटी लेयर से spot (धब्बे) पड़ जाते हैं।

Tonic:-ज्यादा तेज़ astringent का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार ज़रूर करना चाहिए। रात को सोते समय इसका प्रयोग करें। moisturizer का प्रयोग करें। एक दिन छोड़कर करें। रात को सोते समय अधिक क्रीम नहीं लगानी चाहिए।

Nourishing :-इस skin को steam दें, जिससे Porous (छिद्र) खुल जाते हैं और क्रीम जज्ब हो जाती है और फालतू क्रीम बाहर निकल जायेगी। इसके बाद skin soft हो जाती है।

Combination Skin :-यह skin dry और oily का mixture होती है। Oily हिस्सा आम तौर पर face के बीच होता है।

Check :-Tissue paper face पर लगायें। Face के centre के हिस्से में oily निशान रह जाते हैं।

Cleansing :-Dry skin को cleansing milk से साफ़ करें और oily हिस्से पर cream का प्रयोग करें। यदि face को एक जैसा करना हो तो उसी प्रकार करें जैसे greasy skin के लिए करते हो। Dry skin को cream से लगाकर रखना आसान है।

Astringent :-Greasy हिस्से को साफ़ करके astringent का प्रयोग करें। Face pack हफ्ते में एक बार ज़रूर
करें।

Nourishing :-Dry हिस्से में nourishing cream का प्रयोग करो। इसका प्रयोग हफ्ते में दो-तीन बार ज़रूर करें।
Normal Skin :- Normal skin न ही oily होती है और न ही Dry, Combination skin की तरह इसके भी कुछ हिस्से Oily और कुछ हिस्से Dry होते हैं। परन्तु ज्यादा quantity में न ही oily और न ही Dry होते हैं।

Check :-Tissue paper पर बहुत ही कम निशान पड़ते हैं। Tonic :-हल्के skin tonic use करें। ठण्डे पानी के छींटे ही tonic का काम कर सकते हैं।

Cleansing :-Cleansing milk और soap का प्रयोग नहीं करना चाहिए। –

Nourishing :-यदि इस skin को हर रोज़ रात को cream से साफ़ किया जाये तो किसी

Back to top button