Epidermis क्या होती है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsEpidermis क्या होती है
itipapers Staff asked 3 years ago

Epidermis क्या होती है स्किन में कितनी लेयर होती है त्वचा का कार्य क्या है सामान्य त्वचा का पीएच क्या होता है एपिडर्मिस को हिंदी में क्या कहते हैं पौधों में एपिडर्मिस की क्या भूमिका है स्किन लेयर्स इन हिंदी हमारी त्वचा किस उत्तक से बनी होती है हाइपोडर्मिस परिभाषा

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

Epidermis क्या होती है
यह body की outing covering होती है। Epidermis cell की कई layers होती हैं। इन layers में कोई blood vessels नहीं होती।

Epidermis कितने प्रकार के होते है
Epidermis की चार layers होती हैं :

Stardum Cornum
Stardum Lucidum
Stardum Garmulosum
Stardum Germinatum
1. Stardum Cornum क्या होते है
यह layer skin की surface पर होती है। इस पर एक प्रकार का सख्त पदार्थ होता है, जिसको cortain के नाम से जाना जाता है। जब skin को strech किया जाता है तो oil जैसा पदार्थ बनता है और बाहर निकलता है। इसकी मोटाई अलग-अलग pours में अलग-अलग होती है। Lips और Eye lights की तह पतली होती है। Skin में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जिनको pours कहा जाता है। इनको microscopic द्वारा देखा जा सकता है।

2. Stardum Lucidum क्या होते है
इस layer में छोटे से छोटे छिद्र होते हैं, जिनमें light दिखती है। बाल और nails इस layer में आते हैं।

3. Stardum Garmulosum क्या होते है
यह pigment cell होता है जो skin को रंग देता है। रंगों की capillary को malpigner layer कहते हैं। यदि यह ज़्यादा गिनती में हो तो complexion ज़्यादा dark हो जाता है, जो nervous में अधिक मात्रा में पाई जाती है।

4. Stardum Germinatum क्या होते है
इसको Epidermis की basic layer भी कहते हैं। इसको mother layer भी कहते हैं। यह नये cell produce करती है। इस layer में खास प्रकार के cell बड़ी गिनती में होते हैं। इनके cell में मिट्टी रंग के pigments होते हैं। इससे skin colour का पता चलता है।

Back to top button