Failure to Read a Rewritable DVD क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsFailure to Read a Rewritable DVD क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

Failure to Read a Rewritable DVD क्या होता है निम्नलिखित में से कौन सा डाटा तिथि स्टोर कर सकता है डीवीडी-आरडब्ल्यू क्या है डीवीडी का व्यास कितना होता है डीवीडी फुल फॉर्म इन हिंदी डीवीडी कितने रुपए की आती है डीवीडी किसका उदाहरण है DVD storage capacity सीडी डीवीडी से संबंधित सामान्य जानकारी

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

कई बार रिराइटेबल डीवीडी को सामान्य DVD-ROM ड्राइव के द्वारा रीड करने में समस्या आती है, ऐसे में इस समस्या के निम्न कारण हो सकते हैं

⇨ समस्या आने पर सबसे पहले मीडिया को इजेक्ट करें और फिर से ड्राइव में इंसर्ट करें। यदि आपके सिस्टम में प्रथम पीढी की ड्राइव लगी है तो यह डिस्क को रीड नहीं करेगी। ऐसे में ड्राइव को बदलवा लें।
⇨ इस बात की जांच कर लें कि जिस राइटेबल ड्राइव से डिस्क को लिखा गया था उसे लॉक किया था या नहीं। यदि लॉक नहीं किया है तो उसे मल्टीसिस्टम रीड को सक्रिय करके लॉक करें।
⇨ जिस ड्राइव से आप मीडिया को रीड करने का प्रयास कर रहे हैं उसके मैन्युअल को पढ़ ले कि उसकी स्पीड कितनी है। यदि स्पीड धीमी है और मीडिया को हाई-स्पीड ड्राइव से लिखा गया है तो ड्राइव उसे रीड नहीं करेगी।
⇨ कई ड्राइव उस मीडिया को रीड नहीं कर पाती हैं जिसमे 100 MB से कम डेटा लिखा गया हो। यदि संभव हो तो मीडिया पर कम से कम 512MB डेटा राइट करें और इसके बाद रीड करने का प्रयास करें।
⇨ Failure to Create a Writable DVD यदि आपके कम्प्यूटर में डीवीडी राइटर लगा है और आप इससे डीवीडी पर डेटा को राइट नहीं कर पा रहे हैं तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं
⇨ सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप सही राइटेबल मीडिया ही प्रयोग कर रहे हैं।
⇨ इस बात की जांच करें कि आपके कम्प्यूटर में लगी ड्राइव डुएल मोड की DVD+-R/RW है या नहीं। यदि नहीं है तो डीवीडी राइटिंग में परेशानी होगी।
⇨ जिस डीवीडी मास्टरिंग सॉफ्टवेयर को प्रयोग कर रहे हैं उसमें क्रियेट डीवीडी प्रोजेक्ट विकल्प को ही स्लेकट करें। कई सॉफ्टवेयरों में यह सेटिंग CD-R ही होती है।
⇨ करेंट ड्राइव को टारगेट ड्राइव के तौर पर स्लेक्ट करें। यदि आपके सिस्टम में दो ड्राइवें हैं तो डीवीडी ड्राइव को टारगेट ड्राइव स्लेक्ट करें।
⇨ यदि एक डिस्क पर डीवीडी ड्राइव लिखने में फेल हो रही है तो उसे निकाल कर नयी डीवीडी डिस्क को लगायें।
⇨ जिस डीवीडी सॉफ्टवेयर को डीवीडी राइटिंग के लिये प्रयोग कर रहे हैं, उसे अपडेट करें। कई बार अपडेट न होने पर भी सॉफ्टवेयर डीवीडी डिस्क में लिख नहीं पाता है।
⇨ ड्राइव की ट्रे को बाहर निकालें और कॉटन के मुलायम कपड़े से लेंस की धूल या गंदगी को बिना दबाब डाले साफ करें।

Back to top button