Firewall क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsFirewall क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

Firewall क्या होता है Firewall क्या है फ़ायरवॉल क्या है इसके उपयोग Types of firewall फायर बॉल क्या है कंप्यूटर सिस्टम में अनाधिकृत प्रवेश को कौन रोकता है? फ़ायरवॉल के उपयोग फायरवाल से आप क्या समझते हैं? मल्टीलेयर फायरवाल कैसे कार्य करती है? Types of Firewall in Hindi

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

इंटरनेट का चलन और उपयोग दुनिया भर में काफी तेजी से बढ़ा है। इंटरनेट के जरिए आप दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक सेकंडों में ही संपर्क कायम कर सकते हैं। बातचीत, पढ़ाई आदि से लेकर कारोबार तक इंटरनेट पर चल रहा है। घर-घर से लेकर तमाम छोटे-बड़े औद्योगिक घरानों की अपनी-अपनी साइटें हैं। बल्कि अब तो शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र या विषय बचा हो जिस पर वेबसाइट नहीं बनी हुई है। लेकिन इसी इंटरनेट का एक दूसरा जो महत्वपूर्ण पहलू है वह है सुरक्षा। आज तेजी से बढ़ते नेटवर्कों को पुख्ता सुरक्षा की सबसे ज्यादा जरूरत है। आए दिन वेबसाइटों में सेंध लगाकर डेटा चुराने, नष्ट कर देने, साइटों को नुकसान पहुंचाने जैसी खबरें आ रही हैं। हमलावर, घुसपैठिए साइटों को नष्ट कर देते हैं। इसलिए अब यह जरूरी हो गया है कि यदि आपका अपना नेटवर्क या साइट है तो आप उसे पूरी तरह सुरक्षित रखें।

नेटवर्क अथवा साइटों पर होने वाले हमलों को मुख्य रूप से तीन वर्गों में बांटा जा सकता है। घुसपैठ, सेवा से इंकार और सूचना (डेटाओं) की चोरी। घुसपैठ में कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से आपके कंप्यूटरों तक पहुंच कर उनका इस्तेमाल कर सकता है। सेवाओं से इंकार में, आपका कंप्यूटर काम करने से इंकार कर सकता है।

सूचनाओं की चोरी में, चोर आपके महत्वपूर्ण, गोपनीय डेटाओं और जानकारियों को चुरा कर उनका दुरुपयोग कर सकता है। इसलिए साइटों और नेटवर्कों की सुरक्षा चिंता का विषय है। इंटरनेट से आप संबंध तोड़ लें, यह इसका हल नहीं है। पिछले कुछ वर्षों में इसकी सुरक्षा के लिए फायरवाल तकनीक विकसित की गई है। यह हार्डवेयर और साफ्टवेयर दोनों रूपों में है। फायरवाल क्या होती है, कैसे काम करती है, आइये इसे समझते हैं।

→ फायरवाल, साफ्टवेयर या हार्डवेयर आधारित एक ऐसी डिवाइस होती है जो दो नेटवर्कों के बीच नेटवर्क ट्रैफिक के प्रवाह को नियंत्रित कर सकती है। इन दो नेटवर्कों में एक नेटवर्क आपका प्राइवेट हो सकता है और दूसरे इंटरनेट जैसा कोई भी सार्वजनिक नेटवर्क।

– फायरवाल आपके नेटवर्क को उन तत्वों या कहें कि घुसपैठियों (हैकर्स) से बचाती है जो नेटवर्क को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा किस प्रकार के आंकड़ों या सूचनाओं का प्रवाह होना है, इस पर नियंत्रण रखती है। ,

Back to top button