Hair Coloring क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsHair Coloring क्या होता है
itipapers Staff asked 3 years ago

Hair Coloring क्या होता है सबसे अच्छा हेयर कलर कौन सा है गार्नियर हेयर कलर के फायदे हाईलाइट हेयर कलर प्राइस हेयर कलर करने का तरीका परमानेंट हेयर कलर प्राइस हेयर कलर शैंपू हेयर कलर स्टाइल गार्नियर हेयर कलर के नुकसान

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

Hair Coloring क्या होता है
Hair colouring का प्रयोग बहुत ही पुराने समय से किया जा रहा है। आजकल यह आम प्रचलित हो गया है। इसका प्रयोग पुरुष और स्त्रियां करती हैं। यह आम तौर पर back history में आता है कि यूनान के लोग salt या sulphur का प्रयोग अपने बालों को रंगने के लिए करते हैं। रोमन लोग अपने-अपने बालों को रंगने के लिए इसका प्रयोग करते हैं तथा रोमन लोग अपने बालों को रंगने के लिए अलग-अलग किस्म की dye का प्रयोग करने के इच्छुक होते थे। Indian लोग metallic salt का अपने बालों पर प्रयोग करते थे। आजकल Vegetable Heena 300 वर्ष पहले की तरह प्रयोग की जाती है। हेयर का कलर प्राकृतिक होता है। हेयर हमेशा नैचुरल दिखाई दें इसलिए रिसर्च ने टैक्नोलोजी द्वारा उसको प्रोफैशनल कलर का रूप प्रदान किया है। हेयर कलर पर्सनैलिटी में निखार लाता है। हेयर कलर आदमी के व्यापार, हेयर की क्वालिटी, स्किन टाईप और बाडी लैंग्वेज के आधार पर किये जाते हैं। हेयर कलर हेयर में लाइटिंग लाते हैं। यह दो प्रकार के होते हैं :
1. नैचुरल लाइटनिंग और
2. आर्टीफिशियल लाइटनिंग।
-प्राकृतिक लाइटनिंग सूर्य की किरणों से होती है। यह 6 महीने से 5 साल तक के समय में होती है, परन्तु यह बालों को खराब करती है।
-आर्टीफिशियल लाइटनिंग अमोनिया से होती है। परन्तु हेयर के क्युटिकल्स को खोलती है और डिवैल्पर में मौजूद आक्सीजन हेयर को लाइट करती है। टयूब में मौजूद कलर पिगमैंट लाइट होकर कार्टेक्स को कलर करता है, जिसको हम देख सकते हैं। यह कलर परमानेंट होता है।
-ब्लू, रैड और यैलो प्राइमरी कलर हैं। इनके द्वारा कई सैकेंडरी कलर बनाये जा सकते हैं। वायलेट, रैड, ___ गोल्ड, कापर, ग्रीन, सैकेंडरी कलर हैं। कलर ट्यूब में बेज कलर और कलर रिफ्लैक्ट कलर पिगमैंट होता है। . इससे हेयर में ज़रूरी कलर हो सकते हैं।
-हेयर की कलर ट्यूब में अमोनिया, आयोनन-जी न्यूट्रिशिराय, एंटीआक्सीडेंट, हाइड्रोजन और बूफर जैसे कैमिकल्स का उपयोग किया जाता है। अमोनिया आक्लाइन्ज़ एजेंट है। यह क्युटिकल्स को खोलकर हेयर में कलर लाता है। कलर ट्यूब क्रीम-बेज होती है। यह हेयर को स्मूथ बनाती है और क्रीम फार्म में होने के कारण आसानी से फैल जाती है। हेयर कलर में ट्यूब के साथ दूसरा मुख्य एजैंट डिवैल्पर है। इसमें हाइड्रोजन + आक्सीजन होता है। यह 10 वाल्यूम, 20 वाल्यूम, 30 वाल्यूम, 40 वाल्यूम होता है। इस डिवैल्पर में क्रमवार 3.1, 6.1, 9.1 और 15.1 आक्सीजन क्षमता होती है। यह कलर को लाइट करने में काम आता है।

Back to top button