LCD मॉनीटर का मेंटीनेन्स क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsLCD मॉनीटर का मेंटीनेन्स क्या होता है
itipapers Staff asked 2 years ago

LCD मॉनीटर का मेंटीनेन्स क्या होता है एलसीडी का मतलब क्या होता है एलसीडी मॉनिटर क्या है टीएफटी मॉनिटर क्या है एलसीडी फुल फॉर्म इन हिंदी LCD vs LED एलसीडी प्रोजेक्टर के लाभ एलसीडी के फायदे

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

यदि आप चाहते हैं कि आपका एलसीडी मॉनीटर लंबे समय तक ठीक प्रकार से काम करता रहे तो आप निम्न बातों का ध्यान रखें

⇨ LCD मॉनीटर को हमेशा कमरे के तापक्रम एंव आद्रर्ता पर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए ताकि उसका अधिकतम परफार्मेंस बना रहे।

⇨ मॉनीटर को उच्च तापक्रम व आद्रर्ता पर इस्तेमाल में लाए जाने से उसकी आयु घट सकती हैं और डिस्प्ले क्वालिटी पर भी असर पड़ता है। घोस्ट इमेज जैसे समस्यायें आ जाती हैं।

⇨ मॉनीटर को 10 डिग्री सेल्सियस या उससे भी कम तापक्रम पर उपयोग में लाए जाने से उसके रिस्पॉन्स टाईम एंव उसकी ब्राइटनेस इस तरह से प्रभावित हो सकती हैं कि इसके कारण सही डिस्पले प्राप्त नहीं होगा।

⇨ मॉनीटर को अत्याधिक उतार-चढ़ाव वाले (गर्म से ठण्डे या ठण्डे से गर्म) तापक्रम पर उपयोग में लाए जाने से इसका मॉनीटर पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। विशेष रुप से तापक्रम के ठण्डे से गर्म में अत्याधिक बदलाव के कारण इसकी सतह पर ओस बनने लग जाती है जिसके कारण पोलाराईजर एंव मॉनीटर का कार्य प्रभावित होता हैं।

⇨ LCD मॉनीटर को साफ-सुथरे स्थान पर उपयोग में लाया जाना चाहिए एंव धूल व तरल पदार्थों से मॉनीटर को प्रभावित होने से बचाव को अवश्य सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

⇨ मॉनीटर को धूल भरे स्थान पर उपयोग में लाए जाने से धूल के कारण मॉनीटर के भीतर इलेक्ट्रिकल शॉर्ट की स्थिति निर्मित हो सकती हैं जिससे मॉनीटर ठीक तरह से कार्य नहीं करेंगा।

⇨ यदि मॉनीटर नम या तरल पदार्थों से दूषित हो जाएगा तो इससे पोलाराईजर का कलर उड़ जाएगा। यदि कोई तरल पदार्थ मॉनीटर के भीतर प्रवेश कर जाएगा तो इससे इलेक्ट्रिकल फेल हो जाएगा या जंग लग जाएगा जिसके कारण मॉनीटर ठीक तरह से कार्य नहीं करेगा।

⇨ चूंकि LCD कांच का बना हुआ होता हैं अत: इसे उपयोग में लाए जाते समय अत्यंत सावधानी बरती जानी चाहिए। इसे किसी प्रकार का झटका या कम्पन लगने से बचाया जाना चाहिए । हेण्डलिंग में जरा सी भी सावधानी मॉनीटर को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

⇨ LCD की सतह एक नर्म फिल्म से बनी होती हैं जिस पर खरोंच आसानी से लग जाती है। अत: इसे नुकीली वस्तुओं से बचाना चाहिए। ⇨ चूंकि LCD की एक परत कांच की बनी होती है इसलिए इसके मुड़ने से यह खराब हो सकती हैं। ऊंचाई से गिरने पर या जोर का झटका लगने पर कांच टूट सकता हैं।

⇨ LCD उत्पाद संवेदनशील इलेक्ट्रोनिक भाग एंव कम्पोनेन्टस से बने होते हैं इसलिए इन्हें सीधे हेण्डल करने के पूर्व ESD प्रोटेक्शन इक्वीप्मेन्ट (जैसे कि रिस्ट बैण्ड आदि) के द्वारा अवश्य ग्राऊण्ड किया जाना चाहिए।

⇨ असेम्बलिंग या डिस-असेम्बलिंग के समय LCD को हमेशा नर्म दस्ताने पहन कर ही उठाया जाना चाहिए। LCD की सतह नर्म फिल्म से बनी होती है जिस पर खरोंच आसानी से लग सकती हैं अत: इसे नुकीली वस्तुओं से बचाना चाहिए।

⇨ बैकलाईट वायर को न तो मोडें और न ही इसे खींचे। ⇨ यदि मॉनीटर की सतह गंदी हो गयी है तो इसे आईसो – प्रोपाईल एल्कोहल (IPA) या हेक्जेन से साफ करें। सफाई के लिए एसीटोन, इथाईल या मिथाईल क्लोरोराईड इत्यादि का उपयोग बिल्कुल भी नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इनसे पोलाराईजर को नुक्सान पहुंच सकता हैं।

⇨ नोटबुक PC में TFT LCD की ड्रायवर आई०सी० स्क्रीन के पीछे हिस्से में दिखते रहते हैं। इस आई०सी० के आस-पास के हिस्से में किसी प्रकार का दबाव डालने से यह कार्य करना बंद कर सकती हैं। इस हिस्से को अपने हाथों से न तो पकडें और न ही इसे दबाएं। चूंकि LCD काफी संवेदनशील इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है अत: इसका उपयोग करते समय निम्नलिखित सावधानियों का पालन अवश्य करना चाहिए

⇨ उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी परिस्थिति में LCD उत्पाद को डिस-असेम्बल न करें अर्थात इसे न खोलें। यदि कोई अशिक्षित प्रचालक या उपयोगकर्ता LCD उत्पाद को डिस-असेम्बल कर पुन: असेम्बल करता है तो संभव है कि वह कार्य न करे अथवा उसका कार्य बुरी तरह प्रभावित हो जाए।

⇨ यदि मॉनीटर में एडेप्टर का प्रयोग किया जा रहा है तो हमेशा ओरिजनल एडेप्टर का ही प्रयोग करें। इसका अर्थ यह है कि जिस कम्पनी का मॉनीटर हो तो एडेप्टर भी उसी कम्पनी का खरीदें।

⇨ जब LCD मॉनीटर का उपयोग नहीं हो रहा हो तब उसे बंद कर देना चाहिए अथवा स्क्रीन सेवर के द्वारा उसकी स्क्रीन पर पैर्टन को बार – बार बदलते रहना चाहिए।

⇨ यदि एक ही पैर्टन लगातार बहुत देर तक स्क्रीन पर रहेगी तो इससे LCD की संरचना के कारण ब्राईटनेस के कम हो जाने या इमेज के अटकने चिपकने या बींधने जैसी समस्या आ सकती हैं।

⇨ स्टोरेज हेतु LCD उत्पाद को उसके मूल बॉक्स के भीतर ठण्डे एंव सूखे स्थान पर रखा जाना चाहिए।

Back to top button