LCD मॉनीटर की जांच कैसे की जाती है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsLCD मॉनीटर की जांच कैसे की जाती है
itipapers Staff asked 2 years ago

LCD मॉनीटर की जांच कैसे की जाती है मॉनिटर कितने प्रकार के होते हैं मॉनिटर की विशेषता मॉनिटर किसे कहते हैं मॉनिटर का क्या कार्य है मॉनिटर के डिस्प्ले आकार को कैसे मापा जाता है मॉनिटर क्या है in English मॉनिटर के बारे में कंप्यूटर मॉनिटर

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

आपके कम्प्यूटर का LCD डिस्प्ले कितना सक्षम है और इस पर आप क्या-क्या कर सकते हैं इसकी जांच निम्न तरीके से की जा सकती है

⇨ किसी भी ड्राइंग प्रोग्राम जैसे कि पेंट इत्यादि से एक सही गोला बनायें। यदि परिणाम में आपको गोले के स्थान पर अंडाकार आकृति मिले तो समझ जाइये कि इस पर ग्राफिक्स और डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर मुश्किल से चलेंगे।

⇨ किसी भी वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में जाये और उसमें टेक्स्ट को 8 या 10 प्वाइंट में टाइप करें। यदि अक्षर स्पष्ट हैं तो LCD डिस्प्ले सही है अन्यथा नहीं।

⇨ LCD स्क्रीन पर आपको यदि जगह – जगह पर सफेद धब्बे दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि इसमें ब्लैक लाइटिंग में कोई समस्या है। ऐसी स्थिति में निर्माता को शिकायत करें तथा LCD को बदलवा लें।

⇨ LCD स्क्रीन पर किसी जगह ज्यादा रोशनी और किसी जगह कम रोशनी दिखाई दे रही है तो इसका अर्थ है कि इसके ब्राइटनेस और कंट्रास्ट स्विच में कोई समस्या है। इसकी शिकायत निर्माता से करें।

⇨ LCD में एक आम समस्या है डेड पिक्सेल की। जैसाकि आप जानते हैं कि LCD में लाखों पिक्सेल और लाखों ट्रांसिस्टर होते हैं। इनमें कुछ सही ढंग से काम नहीं कर पाते हैं ऐसे पिक्सेल या तो ऑन रह जाते हैं या फिर ऑफ रह जाते हैं। स्क्रीन पर यदि ऐसे पिक्सेलों की संख्या 21 से ज्यादा है तो निर्माता से शिकायत करके इसे बदलवा लें।

Back to top button