Manicure और pedicure क्या होता है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsManicure और pedicure क्या होता है
itipapers Staff asked 3 years ago

Manicure और pedicure क्या होता है पेडीक्योर के लाभ मैनीक्योर पेडीक्योर किट कीमत मेनिक्योर करने का तरीका पेडीक्योर क्या होता है in Hindi मैनीक्योर और पेडीक्योर में क्या अंतर है पेडीक्योर किट उपकरण के नाम मैनीक्योर के लाभ पेडीक्योर की सामग्री

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

Manicure और pedicure क्या होता है

मैनिक्यूर (Manicure)
सुंदर हाथ पैर किसी भी व्यक्ति की सुन्दरता में चार चांद लगा देते हैं। विशेषकर Ladies के लिए यह ज़्यादा होता है। Ladies के हाथों को मुलायम, साफ़ और सुन्दर रखने के लिए जो तरीके प्रयोग किये जाते हैं, उसको manicuring कहते हैं। Perfect feature, रंग और height वाले औसतन व्यक्ति का व्यक्तित्व तब खत्म हो जाता है जब उसके nails गन्दे हों। किसी भी लड़की को अपने हाथों व पैरों को साफ़ रखना बहुत जरूरी है।
हमारे हाथ हमारे लिए बहुत काम करते हैं। इस तरह इनकी देखभाल ठीक प्रकार करनी चाहिए। हफ्ते में एक बार जरूर manicure करना चाहिए। यदि nail polish, chaping की हो या cuticle बढ़ जाए तो manicuring पांच दिन बाद कर लेनी चाहिए। यदि हाथों की skin sensitive हो तो ज़्यादा कपड़े धोते समय हाथों पर gloves पहनने चाहिएं और हर रोज़ सोने से पहले अपने हाथों पर cold cream का ज़रूर प्रयोग करना चाहिए। Manicure करने के लिए जो सामान प्रयोग करना चाहिए, उस के लिए Trolley set करनी चाहिए।

मैनिक्यूर
मैनिक्यूर लेटिन भाषा का शब्द है। Mani से तात्पर्य है हाथ और cure का मतलब देखभाल। हाथों को सुन्दर लगने और अच्छी हालत में रखने के लिए मैनिक्यूर की जाती है। मैनिक्यूर में किया हुआ मसाज हाथ की कलाई को लचीला और नरम रखता है। हाथ की चमड़ी पर झुर्रियां होने से बचाता है। हाथ और उंगलियों में ब्लड सर्कुलेशन अधिक होता है। मैनिक्यूर हवा, सायनस, सर्दी और खांसी से राहत देता है। आरामदायक होने के कारण इससे चिन्ता और तनाव दूर हो जाता है।

Back to top button