MASSAGE MOVEMENTS क्या होते है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsMASSAGE MOVEMENTS क्या होते है
itipapers Staff asked 3 years ago

MASSAGE MOVEMENTS क्या होते है मसाज किस प्रकार पेशी प्रणाली को सहायता देती है Facial massage movements step by step Types of facial massage techniques Professional facial massage steps Side effects of daily face massage Face massage steps with images How to massage your face for glowing skin Face massage techniques for jawline

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

MASSAGE MOVEMENTS क्या होते है
सबसे पहले cream, oil या powder लगायें। इससे tissue को आराम मिलता है। यह हाथों की मसाज के लिए ज़रूरी है। कुछ अलग-अलग तरीके जो body massage के लिए ज़रूरी हैं :

1 Stroking Movement क्या होते है
यह हल्की परंतु रोज़ाना की जाने वाली Movement है। Slow और रिदम (Rhythm) में skin पर की जाती है। इसको करते समय ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए। सारे हाथों को ढीला छोड़कर Movement करनी चाहिए। कलाई और अंगुलियों को flexible रखें। Finger की safety और setting से मसाज करें। इनको smooth form और upward direction में करें। Stroking movement, forehead, back shoulder, neck, chest, arms और hands पर की जाती है। इसका smoothing और reflecting effect होता है।

2 Kneading Movement क्या होते है
इस Movement में skin और flash हाथों की अंगुलियों व तलियों पर दबाव दिया जाता है। इससे tissues को ठीक rest मिलती है। कम दबाव से इनको pinch पर रोल किया जाता है। यह Movement back shoulder के लिए होती है। Kneading movement blood circulation ठीक करती है। इस Movement में जितना skin पर दबाव डालना हो, आवश्यकता के अनुसार डालना चाहिए। यह structure की setting ठीक रखती है। हर प्रकार के circulation के लिए ठीक है। Chucking, rolling, ringing ये सब इसके हिस्से होते हैं। ये टांगों और बाजुओं के लिए अलग-अलग मसाज के ढंग हैं। Chucking
movement flash को set करने के लिए होती है। Bones पर Movement करने के लिए होती है। यह हाथों, बाजुओं को ठीक basic position में रखती है। एक हाथ को पकड़ कर दूसरे हाथ से Movement होती है।

Back to top button