PCI बस मास्टर किसे कहते है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsPCI बस मास्टर किसे कहते है
itipapers Staff asked 2 years ago

PCI बस मास्टर किसे कहते है PCI ka Full Form एनपीसीआई क्या है PCI Full Form in economics in Hindi PCI Full form in Pharmacy PCI Full form in economics PCI Full Form in Hindi PCI full form in medical Pharmacy Council of India

1 Answers
itipapers Staff answered 12 months ago

सिस्टम में लगी PCI बस दो तरह की डिवाइसों को सक्रिय करती है इन्हें bus masters (initiators) और slaves (tareets) कहते हैं। बस मास्टर एक डिवाइस होती है जो बस को कंट्रोल करती है और ट्रांसफर की प्रक्रिया को संचालित करने की शुरूआत करती है। टारगेट डिवाइस ट्रांसफर की मंजिल होती है। ज्यादातर PCI डिवाइसें मास्टर और टारगेट दोनों तरह से कार्य करती हैं।

DMA चैनल
डायरेक्ट मेमोरी एक्सेस या DMA चैनलों का प्रयोग ऐसे कम्युनीकेशन उपकरणों के द्वारा किया जाता है जो बहुत तेजी से सूचनाओं को भेज सकें और ग्रहण कर सकें। कम्प्यूटर की सीरियल और पैरलल पोर्ट DMA चैनल का प्रयोग नहीं करती हैं लेकिन साउंड कार्ड और स्कैजी कार्ड इनका प्रयोग करते हैं। कई बार सिस्टम में DMA चैनलों को शेयर करके भी प्रयोग किया जाता है। प्लग एंड प्ले सिस्टम ऑटोमेटिकली DMA जैसे रिसोर्सेज को मैनेज करते हैं और इनमें कभी भी कोई समस्या भी नहीं आती है।

-I/O पोर्ट एड्रेस
आपके कम्प्यूटर की I/O अर्थात इनपुट आउटपुट पोर्ट डिवाइसों और सॉफ्टवेयर के मध्य संचार को सक्रिय करती हैं। इन्हें आप दोतरफा रेडियो चैनल समझ सकते हैं। उदाहरण के लिये यदि आप अपनी सीरियल पोर्ट से बात करना चाहते हैं तो आपको यह जानना जरूरी होगा कि ये किस I/O पोर्ट पर सूचीबद्ध हैं। I/O पोर्ट को हैक्साडेसीमल नंबरों के द्वारा निर्धारित किया जाता है लेकिन ये भ्रामक स्थिति पैदा करते हैं क्योंकि ये मेमोरी एड्रेसों से काफी मिलते जुलते हैं। एक सिस्टम में 65535 पोर्ट हो सकती हैं। ये 000h से लेकर FFFh तक होती हैं।

-प्लग एंड प्ले
मदरबोर्ड में प्रयोग की जाने वाली इंटरफेस तकनीक में यह सबसे क्रांतिकारी बदलाव है। इसे संक्षेप में PnP के नाम से भी जानते हैं। यह MCA और EISA इंटरफेसों की मुख्य विशेषता है। इस समय PCI पर आधारित सिस्टम भी इस तकनीक का प्रयोग करते हैं। इसका कारण यह है इसमें कॉन्फीगुरेशन का कार्य सिस्टम अपने आप कर लेता है। यह तकनीक आज की तारीख में सभी PC कार्डों में, कार्ड बसों में, USB उपकरणों में तथा फायरवायर में भी होती है। आपके सिस्टम में यह तकनीक तभी काम करेगी

जब आपके पास निम्न कम्पोनेंट होंगे-
1. प्लग एंड प्ले हार्डवेयर
2. प्लग एंड प्ले बॉयोस
3. प्लग एंड प्ले ऑपरेटिंग सिस्टम इस तरह से आप कम्प्यूटर के मदरबोर्ड की तकनीक को गहराई से समझ गये होंगे और यह भी जान गये होंगे कि मदरबोर्ड किन कम्पोनेन्ट से मिलकर बना होता है और ये कम्पोनेन्ट किस काम आते हैं।

Back to top button