Perming क्या होती है

DWQA QuestionsCategory: QuestionsPerming क्या होती है
itipapers Staff asked 3 years ago

Perming क्या होती है hair perming cost in india perming hair style perming hair at home hair perming near me perming lotion perming hair men permanent hair perming procedure

1 Answers
itipapers Staff answered 11 months ago

Perming क्या होती है
Permanent waving शब्द के short form को Perming कहा जाता है। यह सीधे और साफ़ बालों की artificial waves बनाने की विधि है। परन्तु इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि artificial curles permanent नहीं होते। ये semi-permanent होते हैं जो कुछ देर के लिए चल सकते हैं। औरतों की सुंदरता की विधियों में एक विधि artificial waving है। इसका प्रयोग किसी age में भी किया जा सकता है। बहुत ही पुराने समय से Permanent waves का प्रयोग किया जाता है। आजकल के समय में London की Hair dresser जिसका नाम Charles Nessar है, Permanent waving के लिए 1905 में एक मशीन तैयार की थी। यह मशीन 16 घण्टे में curles तैयार करती थी जो client के लिए बहुत कठिन होता था, परन्तु इस काम में Improvement होने से काम आसान हुआ। इस समय तक perming के लिए lotion.और heat treatment की जाती थी। 1930 में U.S.A. में एक नई तकनीक Perming के लिए शुरू हुई और सारी दुनिया के लिए उपयोग की जाने लगी, जिससे बालों की setting जल्दी हो जाती है। बाल छोटे-छोटे moles . में से निकलकर इकट्ठे होते हैं। Chemical के उपयोग से ये chain से अलग हो जाते हैं और इनको curl की shape मिलती है। Curl lotion के उपयोग से बालों के curles की shape पक्की हो जाती है।
हेयर परमिंग-परमिंग हेयर को Curly बनाने की कला है। बहुत ज्यादा पतले और मुलायम बालों को धुंघराले दिखाने के लिए परमिंग की जाती है। परमिंग करने से फेस ब्युटीफूल लगता है। पर्सनैलिटी में भी निखार आ जाता है। परमिंग करने से पहले हेयर में हेयर डाई, मेहंदी या डाई की कोटिंग नहीं होनी चाहिए। कोटिंग के कारण परमिंग नहीं हो पाती। ज़्यादा सैंसटिव और कैमीकल प्रोसैस वाले हेयर में परमिंग नहीं करनी चाहिए। परमिंग रोल अलग-अलग साइज़ के होते हैं। जिस तरह के curl बनाने हों उसी तरह के ही परमिंग रोल का प्रयोग किया जाना चाहिए। खड़ी वेवज़ बनानी हो तो उसी प्रकार के सटीक खड़े घुमावदार रोल का उपयोग किया जाता है। इसको स्पाईरल परम कहते हैं।

परमिंग रोल में प्रयोग होने वाली आवश्यक सामग्री
-क्लेरीफाइंग शैंपू -रूई -टेल कंघी -परमिंग होल -रोलर -तौलिया – -टिशु पेपर -एप्रन -न्यूट्रिलाइज़र -परमिंग कैप या शावर कैप
Perming के लिए सख्त solid type के rollers प्रयोग किये जाते हैं। इस के लिए plastic और wooden rollers प्रयोग किये जाते हैं। Rollers तीन size में मिलते हैं :
1. Small Roller
2. Medium Roller
3. Large Roller
Perming करने के लिए बालों की shape ठीक रखने के लिए रोलर की shape ठीक होनी चाहिए। Permanent curling करते समय ध्यान रखना चाहिए कि nape of the neck और सिर के नीचे के हिस्से में से ऊपर से ज्यादा curles होने चाहिएं। इसलिए large curl top of the head पर प्रयोग करने चाहिएं। Medium के बीच और नीचे small rollers का प्रयोग करें। इसका result यह होगा कि ऊपर से बड़े curl पर मिलाकर centre में medium और नीचे tight curl आएंगे। इस प्रकार बालों की setting natural और artistic लगेगी।

Back to top button